मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 जुलाई 2011

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालयःपरीक्षा प्रणाली में बदलाव की तैयारी

रिजल्ट समय पर निकालने के लिए एचपी यूनिवर्सिटी ने परीक्षा प्रणाली में सुधार की कवायद शुरू कर दी है। प्रशासन ने एक कार्ययोजना तैयार कर ली है। ईसी की बैठक में परीक्षा प्रणाली पर चर्चा को अनिवार्य किया गया है। साथ ही सुधार के लिए गठित कमेटी दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालयों की परीक्षा प्रणाली का निरीक्षण कर एक रिपोर्ट तैयार करेगी। इस पर ईसी की बैठक में चर्चा की जाएगी।

इसके तहत एक समय सीमा निर्धारित की जाएगी। इसके आधार पर परीक्षा फॉर्म भरे जाएंगे। साथ ही रिजल्ट घोषित करने के लिए भी समय सीमा निर्धारित की जाएगी। अगले सत्र से यह बदलाव लागू हो जाएंगे। शनिवार को कार्यकारी परिषद की मासिक बैठक में परीक्षा प्रणाली में बदलाव को लेकर चर्चा हुई।

सुधार के लिए गठित कमेटी को भी परीक्षा का नया प्रारूप तैयार करने को कहा गया। यूनिवर्सिटी में स्थापित होने वाली पीठों के लिए विद्वानों के चयन को एक सर्च कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें कुलपति को कार्यकारिणी परिषद के एक सदस्य को नामित करने की शक्तिहोगी। कुलपति ने बताया कि आठ अगस्त की बैठक में कुछ और महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी।


विजन 2020 

विजन 2020 दस्तावेज के लिए तैयारी भी तेज कर दी गई है। कुलपति एडीएन वाजपेयी ने कहा कि इस दस्तावेज के बनने से विश्वविद्यालय को प्रतिष्ठा दिलाने में मदद मिलेगी। विजन 2020 दस्तावेज 15 अगस्त को पेश किया जाना है। आठ अगस्त को परामर्श समिति की बैठक में देश भर के वैज्ञानिक भाग लेंगे(दैनिक भास्कर,शिमला,31.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।