मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जुलाई 2011

ओबीसी के छात्रों के लिए डीयू में अंतिम मौका

पांचवीं कटऑफ जारी होने के साथ ही डीयू में दाखिले की दौड़ अंतिम पड़ाव में पहुंच गई है। अंतिम कटऑफ लिस्ट के तहत नौ जुलाई से दाखिलों की शुरुआत होने जा रही है। ये दाखिले 13 जुलाई तक चलेंगे। इसके बाद भी यदि ओबीसी की सीटें नहीं भरती हैं तो इन्हें सभी श्रेणियों के लिए फिर से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सभी कॉलेज 15 जुलाई को इन सीटों की घोषणा करेंगे और उसके बाद 23 जुलाई तक इन खाली सीटों पर दाखिले होंगे। पांचवीं कटऑफ में उपलब्ध विकल्पों की बात करें तो सामान्य श्रेणी के लिए गिने-चुने विकल्प शेष बचे हैं और ओबीसी के लिए भी बहुत ज्यादा अवसर उपलब्ध नहीं है। विशेषज्ञों की सलाह है कि जहां नंबर आया है, छात्र जल्द से जल्द एडमिशन करा लें।


डिप्टी डीन छात्र कल्याण डॉ. गुलशन साहनी का कहना है कि ऐसी उम्मीद ही नहीं थी कि पांचवीं कटऑफ में भी रामजस कॉलेज में सामान्य श्रेणी के लिए इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीएससी एप्लायड लाइफ साइंस, हंसराज कॉलेज में बीए प्रोग्राम, संस्कृत ऑनर्स, किरोड़ीमल कालेज में बीकॉम, हिन्दी ऑनर्स, जियोग्राफी व आईपी कॉलेज में संस्कृत ऑनर्स सरीखे पाठ्यक्रमों में अवसर शेष बचेंगे। उन्होंने कहा कि पांचवीं कटऑफ में ओबीसी के लिए साइंस कोर्सेज में कम विकल्प उपलब्ध हैं।

आर्ट्स व कॉमर्स में तो ओबीसी के लिए अब भी अच्छे कॉलेजों के दरवाजे खुले हुए हैं, फिर चाहे दौलतराम कॉलेज हो, हंसराज हो या फिर हिंदू कॉलेज हो। डॉ. साहनी ने बताया कि पांचवीं कटऑफ के तहत 9 से 13 जुलाई के बीच दाखिले होंगे। प्रात: कालीन कॉलेजों में यह प्रक्रिया सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक और सांध्य कॉलेजों में शाम चार बजे से सात बजे तक चलेगी(दैनिक भास्कर,दिल्ली,9.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।