मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 जुलाई 2011

डीयूःरैगिंग नहीं, टैलेंट से दिया परिचय

एंटी रैगिंग कैम्पेन के बीच डीयू में नए-पुराने छात्रों को एक-दूसरे से रू-ब-रू कराने के लिए शनिवार को एक खास पहल की गई। यहां डीन स्टूडेंट वेलफेयर और शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के सहयोग से डीयू नॉर्थ कैम्पस के कॉन्फ्रेंस सेंटर में पहली बार एक ऐसा ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया, जहां डीयू के तमाम कॉलेजों के छात्र एकत्रित हुए और अपने कॉलेजों की सांस्कृतिक व अन्य गतिविधियों से जुड़ी जानकारियां नए छात्रों को दी। हालांकि इस कार्यक्रम का उद्देश्य डीयू में दाखिला पाए नए छात्रों को यूनिवर्सिटी की सांस्कृतिक हलचलों से जोड़ना व उनके टैलेंट को प्रोत्साहित करना था।

इस अवसर पर डीयू के वाइस चांसलर दिनेश सिंह ने नए छात्रों को पढ़ाई के अलावा कॉलेज की इसीए (एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज) में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि रैगिंग की जगह इस तरह के सांस्कृतिक प्लेटफॉर्म नए-पुराने छात्रों के बीच मेल-जोल बढ़ाने का एक बेहतरीन जरिया है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि अगली बार ऐसे कार्यक्रम और भी बड़े स्तर पर डीयू स्पोर्ट्स ग्राउंड में आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर साउथ कैम्पस के डायरेक्टर उमेश राय ने भी छात्रों को ऐसे कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि इसमें अंडर ग्रेजुएट छात्रों के अलावा पोस्ट ग्रेजुएट, रिसर्च स्कॉलर, टीचर को भी जुड़ना चाहिए।


डीयू कल्चरल काउंसिल की डिप्टी डीन डॉ सुचित्रा गुप्ता ने छात्रों से अपील की कि वे जब तक डीयू में रहें, कुछ ऐसा करें कि यूनिवर्सिटी बहुत अपनेपन से उन्हें याद करे और छात्रों के लिए भी यहां का अनुभव यादगार हो। 

डिप्टी डीन डॉ गुरुप्रीत सिंह टुटेजा ने बताया कि पहली बार आयोजित हो रहे इस ओरियंटेशन कार्यक्रम में करीब 35 कॉलेजों ने हिस्सा लिया, जबकि यहां रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या 200 और फेसबुक रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या 482 रही। इस अवसर पर डिप्टी डीन डॉ विपिन तिवारी के अलावा डीयू के कई अल्यूमिनाई भी उपस्थित हुए(दैनिक भास्कर,दिल्ली,31.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।