मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 जुलाई 2011

डीयू में जमकर होता है कैंपस प्लेसमेंट

डीयू में इस बार स्टूडेंट्स को काफी अच्छी प्लेसमेंट मिली है। सेंट्रल प्लेसमेंट सेल (सीपीसी) के जरिए आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों के स्टूडेंट्स को भी कैंपस प्लेसमेंट का बड़ा मौका मिला है।

एसआरसीसी के प्रिंसिपल डॉ. पी. सी. जैन ने कहा कि सभी स्टूडेंट्स प्लेसमेंट नहीं चाहते, बल्कि वे आगे पीजी करते हैं लेकिन जितने भी स्टूडेंट्स प्लेसमेंट चाहते हैं, उन्हें जॉब ऑफर होती है। कैंपस के ही हंसराज कॉलेज की बात करें तो यहां पर भी फुल प्लेसमेंट हुई है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वी. के. क्वात्रा ने बताया कि बीकॉम ऑनर्स, इको ऑनर्स, कंप्यूटर साइंस ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स और लाइफ साइंसेज कोसेर्ज करने वाले स्टूडेंट्स को जॉब मिली है।

उन्होंने बताया कि फाइनल ईयर के 50 पर्सेंट स्टूडेंट्स ने प्लेसमेंट सेल में रजिस्ट्रेशन कराया था और लगभग सभी को जॉब ऑफर हो चुकी है। स्टूडेंट्स को 4.5 से 8.5 लाख रुपये तक का पैकेज मिला है। पिछले साल ऐवरेज पैकेज 3 लाख रुपये का था जो इस बार बढ़कर 4.5 लाख रुपये का हो गया है। फाइनैंस, बीपीओ, सॉफ्टवेयर व आईटी सेक्टर की 22 से अधिक कंपनियां कॉलेज में प्लेसमेंट के लिए आई थी।


डीयू के सीपीसी प्रोजेक्ट की बात करें तो यहां पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले 1 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को इस बार जॉब मिल चुकी है। डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. गुलशन साहनी ने बताया कि स्टूडेंट्स को इस बार 2.25 से 5.5 लाख तक का पैकेज मिला है, जो पिछले साल से 20 पर्सेंट ज्यादा है। पहली बार यूनिवसिर्टी में इंडियन एयरफोर्स स्टूडेंट्स के सिलेक्शन के लिए आई और पब्लिक सेक्टर की भी कई कंपनियां आईं। डॉ. साहनी ने कहा कि प्लेसमेंट के मामले में डीयू बेहतर रिजल्ट दे रही है और यह प्रोसेस आगे और अच्छा होता जाएगा। इस बार एनजीओ भी स्टूडेंट्स के सिलेक्शन के लिए आए। 

बीबीएस कोर्स की बढ़ती डिमांड के पीछे एक बड़ा कारण फुल प्लेसमेंट है। बीबीएस में हाई पैकेज पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बढ़ी है। स्टूडेंट्स को 10 लाख रुपये तक का पैकेज मिला है और औसत पैकेज भी 5 लाख से अधिक का है। शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज की प्रिंसिपल डॉ. पूनम वर्मा का कहना है कि जो भी स्टूडेंट्स प्लेसमेंट चाहते हैं, उनको जॉब ऑफर हो रही है। यह कोर्स डीडीयू कॉलेज में भी है। 

कॉलेज में प्लेसमेंट प्रोसेस से जुड़ी असोसिएट प्रफेसर निशा राणा का कहना ने बताया कि फाइनल ईयर के सभी स्टूडेंट्स को जॉब ऑफर हो चुकी है और 6.4 लाख तक का पैकेज मिला है। उन्होंने कहा कि बीबीएस कोर्स में प्लेसमेंट फैक्टर काफी अहम है और इसी कारण स्टूडेंट्स इस कोर्स को पसंद भी कर रहे हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,14.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।