मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जुलाई 2011

राजस्थान यूनिवर्सिटीःमहारानी में कॉमर्स के लिए राहत नहीं!

राजस्थान यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों में शनिवार को विभिन्न कट ऑफ जारी की गई। महारानी कॉलेज में सभी स्नातक पाठ्यक्रमों और ऑनर्स विषयों की दूसरी, महाराजा कॉलेज में बीसीए की दूसरी और राजस्थान कॉलेज में बीए ऑनर्स विषयों की पहली कटऑफ निकाली गई।

महारानी कॉलेज में बीकॉम के लिए दूसरी लिस्ट में केवल 0.2 प्रतिशत की ही कमी आई है। ऐसे में प्रवेश की उम्मीद कर रही छात्राओं को न के बराबर ही राहत मिली है। कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. कुसुम जैन ने बताया कि कम आवेदनों के कारण फिलहाल फिलोसफी ऑनर्स की दूसरी लिस्ट नहीं निकाली गई है। लिस्ट में बढ़ी हुई सीटों को भी शामिल किया गया है। राजस्थान कॉलेज में बीए पास कोर्स में 150 एडमिशन ही हुए हैं, जबकि 239 छात्रों की प्रवेश सूची जारी की जा चुकी हैं।


कॉलेज के वाइस प्रिंसिपल प्रो. जगदीश प्रसाद ने बताया कि सीटें बढ़ने के बाद अभी यहां लगभग 500 सीटों पर प्रवेश होना बाकी है। पास कोर्स की दूसरी कट ऑफ लिस्ट 4 जुलाई को निकाली जाएगी, जबकि बीए ऑनर्स विषयों की पहली कटऑफ शनिवार शाम जारी कर दी गई। वहीं महाराजा कॉलेज में शनिवार को बीसीए की दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई। इसमें सामान्य श्रेणी की कट ऑफ 63.69 प्रतिशत रही। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.आर.वी. सिंह के अनुसार बीसीए में एससी और एसटी कैटेगरी के सभी आवेदकों को दूसरी लिस्ट में जगह मिल गई है और अभी इस पाठ्यक्रम में लगभग 50 प्रतिशत सीटें बची हुई हैं। जिन पर जनरल और ओबीसी के छात्रों क प्रवेश होगा।

कॉलेज में सभी पाठ्यक्रमों में 9 जुलाई तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। कॉमर्स कॉलेज में भी तीसरी कट ऑफ लिस्ट 4 जुलाई को जारी की जाएगी। यहां अभी तक बीकॉम में लगभग 450 छात्रों ने प्रवेश ले लिया है। कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. डी.आर.जाट ने बताया कि 4 जुलाई के बाद बीकॉम पास कोर्स के ईवनिंग सेक्शन की प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा और 7 या 8 जुलाई को ईवनिंग सेक्शन की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी(दैनिक भास्कर,जयपुर,3.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।