मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 अगस्त 2011

12वीं से ही खुलेंगे व्यावसायिक व उच्च शिक्षा के विकल्प

शिक्षा को अधिक पेशेवर एवं कार्यकुशल बनाने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा से ही दो हिस्सों में बांटने का प्रस्ताव है। इंजीनियरिंग व अन्य व्यावसायिक शिक्षा और उच्च शिक्षा जैसे दो अलग-अलग विकल्प उपलब्ध्‍ा होंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में बताया कि छात्रों को 12वीं कक्षा में दो विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे। जो छात्र इंजीनियरिंग और दूसरे व्यवसायों में जाना चाहते हैं, वे 12वीं "व्यावसायिक" में पढ़ाई करेंगे। इसके अलावा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक अन्य छात्रों को 12वीं "अध्ययन" की पढ़ाई में डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह 12वीं कक्षा से ही छात्रों की मजबूत जमीन तैयार हो जाएगी।


सिब्बल ने बताया कि सरकार उद्योगों से ही इन छात्रों के लिए पाठक्रम तैयार कराने की इच्छुक है ताकि काम की जरूरतों के अनुरूप छात्र तैयार किए जा सकें। सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग स्नातकों के नौकरी पाने की दर संतोषजनक नहीं है। सिब्बल ने कहा कि 12वीं कक्षा को व्यावसायिक और अध्ययन की श्रेणियों में बांटने का काम इसी साल हो सकता है, अन्यथा अगले साल तो यह व्यवस्था पक्के तौर पर लागू कर दी जाएगी(लाइव हिंदुस्तान डॉटकॉम,5.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।