मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 अगस्त 2011

सीबीएसई ने बदला 12वीं इतिहास का प्रश्नपत्र पैटर्न

सीबीएसई के कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को इतिहास के परचे में अधिक अंक पाने के लिए थोड़ी और मेहनत करनी होगी। गत दिनों सीबीएसई बोर्ड ने विषय के प्रश्न पत्र के प्रारूप में बदलाव किया है।

इसकी सूचना सभी स्कूलों को भेज दी गई है। कक्षा 12 वीं की मार्च 2012 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में नए प्रारूप के अनुसार परचा होगा। बोर्ड के इस फैसले से स्कोरिंग विषय के रूप में विद्यार्थियों की पसंद रहा यह विषय उन्हें अब कठिन लगने लगा है।

दरअसल विषय के प्रश्न पत्र के प्रारूप में तीन ऐसे बदलाव हैं जिसके कारण विद्यार्थी विषय में अधिक स्कोर नहीं कर पाएंगे। सीबीएसई बोर्ड की शिक्षा अधिकारी सुगंध शर्मा द्वारा स्कूलों को भेजे गए पत्र और प्रश्नपत्र के नए प्रारूप के मुताबिक प्रश्न पत्र तीन घंटे का होगा।

कुल अंक 100 निर्धारित किए गए हैं। सबसे बड़ा बदला दीर्घ उत्तरीय प्रश्न में किया गया है। एक ओर प्रश्न के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले अंक को 8 से बढ़ाकर 10 कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर उत्तर लिखने की शब्द सीमा 500 शब्दों की कर दी गई है।


पहले यह शब्द सीमा 250 शब्दों की थी। दूसरा बदलाव लघु उत्तरीय प्रश्नों में किया गया है। नए प्रारूप के अनुसार इस खंड के तहत कुल 8 प्रश्न रहेंगे। प्रत्येक प्रश्न पर विद्यार्थियों को 5 अंक मिलेंगे। तीसरा बदलाव अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के खंड में किया या है। 
इस खंड के अंतर्गत पूछे जाने वाले कुल प्रश्नों की संख्या 5 से घटाकर तीन कर दी गई है। एक प्रश्न का उत्तर लिखने पर विद्यार्थियों को 2 अंक दिए जाएंगे। इस तरह खंड के तीन प्रश्नों को हल करने पर विद्यार्थियों को 6 अंक दिए जाएंगे, जबकि पुराने प्रारूप के अनुसार विद्यार्थियों को 5 प्रश्न हल करने पर 10 अंक मिलते थे। 

इसके अलावा पास बेस्ड प्रश्न खंड में 3 प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल अंक 8 निर्धारित किए गए हैं। स्किल मॅप प्रश्न खंड के अंतर्गत 2 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। नए बदलाव को लेकर विद्यार्थियों में नाराजगी है, जबकि स्कूल शिक्षकों ने इसे विद्यार्थियों के हित में बताया। 

ये है नया प्रारूप

विद्यार्थियों को दिए जाने वाले अंक को 8 से बढ़ाकर 10 कर दिया गया है।

उत्तर लिखने की शब्द सीमा 500 शब्दों की कर दी गई है।

लघुत्तरीय खंड के तहत कुल 8 प्रश्न रहेंगे। प्रत्येक प्रश्न पर विद्यार्थियों को 5 अंक मिलेंगे। 

अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के खंड में पूछे जाने वाले कुल प्रश्नों की संख्या 5 से घटाकर तीन कर दी गई है(दैनिक भास्कर,नागपुर,12.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।