मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 अगस्त 2011

नागपुरःजिला परिषद के 27 शिक्षक निलंबित?

जिला परिषद में 27 शिक्षकों को निलंबित किये जाने की चर्चा है। सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार की देर शाम शिक्षण विभाग ने 27 शिक्षकों को निलंबित करने का प्रस्ताव सीईओ आनंद भरकाड़े के समक्ष प्रस्तुत किया था। जिस पर सीईओ द्वारा निर्णय लिये जाने की जानकारी है। हालांकि इसकी प्रशासन द्वारा अधिकृत पुष्टि नहीं की गई है।

बिना बताए चल रहे छुट्टी पर : गौरतलब है कि पिछले दिनों जिप प्रशासन ने 400 से अधिक शिक्षकों के तबादले किए थे। किन्तु 27 शिक्षक ऐसे थे, जिन्होंने अभी तक नये स्कूलों में पदभार नहीं संभाला है। ये बिना बताए छुट्टी पर चल रहे हैं। कुछ दिनों पहले प्रशासन ने संबंधितों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, जिस पर शिक्षा विभाग ने असमाधान व्यक्त करते हुए उक्त शिक्षकों को निलंबित करने की सिफारिश की थी। सीईओ व शिक्षा विभाग प्रमुख से मोबाइल पर संपर्क किये जाने पर प्रतिसाद नहीं मिला।


जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेने की जरूरत नहीं : इससे पूर्व संवाददाताओं से बातचीत करते हुए सीईओ आनंद भरकाड़े ने कहा कि सरकारी परिपत्रक में कहीं नहीं लिखा गया है कि तबादला करते समय पदाधिकारियों को विश्वास में लिया जाए। पदाधिकारियों द्वारा लगाये गए शिक्षक तबादलों में धांधली के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले साल भी काउंसलिंग के माध्यम से शिक्षकों का समायोजन किया गया था। इस साल भी यहीं पद्धति अपनायी गई है। पदाधिकारी काउंसलिंग में उपस्थित रहकर अपने सुझाव दे सकते थे, लेकिन शिक्षण सभापति के अलावा कोई पदाधिकारी या सभापति उपस्थित नहीं था। इसलिए तबादलों में गड़बड़ी का आरोप लगाना तथ्यहीन है।

विश्वास में नहीं लेने का आरोप : गौरतलब है कि शिक्षक तबादलों को लेकर पिछले दिनों पदाधिकारियों ने खूब बवाल मचाया था। पदाधिकारियों ने प्रशासन पर जनप्रतिनिधियों को विश्वास में नहीं लेने का आरोप लगाकर इसकी शिकायत राज्य सरकार व विभागीय आयुक्त से की थी। शिकायत में तबादलों में गड़बड़ी होने का भी आरोप लगाया गया था(दैनिक भास्कर,नागपुर,1.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।