मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अगस्त 2011

राजस्थानःबोर्ड परीक्षा के आवेदन अब ऑनलाइन जमा होंगे

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2012 की सभी परीक्षाओं के नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरवाने का फैसला किया है। बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र भरवाने की व्यवस्था की गई है।
विद्यालय बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा आवेदन के लिंक लॉग इन कर आवेदन पत्र भर सकेंगे। बोर्ड द्वारा सभी विद्यालयों को लॉग इन आईडी तथा पासवर्ड दिया जा रहा है। विद्यालय प्रथम बार लॉग इन करने के पश्चात अपना पासवर्ड बदल सकेंगे।
बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा ने बताया कि सभी विद्यालयों को एक रिक्त परीक्षा आवेदन पत्र का नमूना भेजा जा रहा है। यह नमूना बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। जहां से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन की फोटो प्रतियां करवा कर विद्यालय प्रत्येक विद्यार्थी से आवेदन भरवाएंगे। जिन विद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है उन विद्यालयों को समीप के किसी ई मित्र, कियोस्क अथवा कंप्यूटर सेंटर के माध्यम से ऑन लाइन परीक्षा आवेदन भरवाने होंगे। विद्यालयों को यह भी निर्देशित किया गया है कि वे परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क पंजाब नेशनल बैंक अथवा आईसीआईसीआई बैंक की राजस्थान स्थित किसी भी शाखा में जमा करा सकते हैं। परीक्षा शुल्क ऑन लाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने के पश्चात कम्प्यूटर द्वारा मुद्रित चालान के माध्यम से करवाना होगा।
विद्यालय प्रधानों से कहा गया है कि वे परीक्षा आवेदन पत्रों की सभी प्रविष्टियों का सत्यापन विद्यालय के रिकार्ड से अवश्य कर लें। ऑनलाइन आवेदन संबंधी निर्देश बोर्ड की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।
आवेदन पत्र भरने की तिथि जल्द घोषित की जाएगी। बोर्ड द्वारा इस वर्ष सभी विद्यालयों को जारी स्थाई कोड परिवर्तित किए गए हैं। अब सभी विद्यालयों के स्थाई कोड सात अंकों में होंगे। विद्यालय का लॉग इन आईडी ही अब विद्यालय का स्थाई कोड होगी(दैनिक भास्कर,अजमेर,13.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।