मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अगस्त 2011

मध्यप्रदेशःप्रत्येक डाइट शिक्षक को गोद लेना होगा स्कूल

प्रदेश के जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) के शिक्षकों को अब सरकारी प्राथमिक स्कूलों को गोद लेना अनिवार्य होगा। इसमें प्रत्येक शिक्षक को पांच-पांच शाला गोद लेना होंगी और पूरे सत्र उसकी मानीटरिंग करना होगी।


इनके गोद लिए स्कूलों की प्रगति की रिपोर्ट हर महीने शिक्षा विभाग लेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने आला अफसरों व शिक्षकों के लिए स्कूलों को गोद देने की योजना लागू की है, किंतु इसमें अभी तक डाइट शिक्षकों के लिए बाध्यता नहीं थी। अब राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश दिए हैं कि प्रत्येक डाइट फैकल्टी के लिए पांच-पांच सरकारी शाला गोद लेना अनिवार्य होगा। इसके तहत करीब चार हजार शालाओं को डाइट फैकल्टी गोद लेंगे। शिक्षा केंद्र ने आदेश दिए हैं कि इन फैकल्टी को हर महीने तीस तारीख तक अपने स्कूलों की प्रगति रिपोर्ट बनाकर भी देना होगी। यह व्यवस्था सतत्‌ व्यापक मूल्यांकन के लिए की जा रही है। शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि गोद लेने वाली शालाओं के विकास की जिम्मेदारी उनकी होगी।

शिक्षकों को इन शालाओं के परीक्षा परिणाम से लेकर शैक्षणिक गुणवत्ता तक के लिए जिम्मेदार माना जाएगा। किसी शाला में यदि संस्थागत आवश्यकता है, तो संबंधित शिक्षक डाइट और शिक्षा केंद्र को भी प्रस्ताव भेज सकेंगे(नई दुनिया,भोपाल,3.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।