मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 अगस्त 2011

गोरखपुर विश्वविद्यालयःअभी लटके रहेंगे सामूहिक नकल की रिपोर्ट वाले

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय की परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल की रिपोर्ट वाले कालेजों की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। इससे संबंधित छात्र-छात्राओं का भविष्य भी अधर में लटका हुआ है। हालांकि अभी विश्वविद्यालय की ओर से कालेजों की सूची सार्वजनिक नहीं की गयी है, लेकिन रिजल्ट न निकलने के कारण लगभग सभी को अंदाजा हो गया है। भागदौड़ भी शुरू हो गयी है, परन्तु विवि सूत्रों के अनुसार अभी कम से कम बीस दिन मामले के निस्तारण में लग सकते हैं।


परीक्षा के दौरान 78 कालेजों के 140 विषयों की परीक्षा (बंडलों) में सामूहिक नकल की रिपोर्ट की गयी है। एक ओर जहां रिजल्ट धड़ाधड़ निकले, वहीं 31 जुलाई के बाद सीधे कालेजों को अंकपत्र भेजे जा रहे हैं। इस बीच सामूहिक नकल की रिपोर्ट वाले विषयों का निस्तारण न होने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है। एक ओर जहां प्रवेश प्रक्रिया अंतिम दौर में पहुंच रही है, वहीं इन फंसे रिजल्ट के छात्र-छात्राओं का क्या होगा, यह एक बड़ा सवाल है। यदि मामला निस्तारित होता और नकल की पुष्टि होती तो अंक कटौती के साथ रिजल्ट घोषित होता। भले ही कालेज डिवार होते, लेकिन छात्र अपने भविष्य तय करने की स्थिति में होते। भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार स्टोर से अब बंडल निकलने लगे हैं।

जांच कर समिति देगी रिपोर्ट
संबंधित विषयों की कापियों को डीन, विभागाध्यक्ष व विषय विशेषज्ञ जांच करेंगे। यदि सामूहिक नकल की पुष्टि होती है तो रिपोर्ट परीक्षा समिति में जाएगी। यदि नहीं तो रिजल्ट निकाला जाएगा। नकल की पुष्टि होने पर नियमानुसार 40 फीसदी अंक कटौती के साथ रिजल्ट घोषित होंगे। सामूहिक नकल निस्तारण समिति की रिपोर्ट को परीक्षा समिति से संस्तुति मिल ही जाती है(अमर उजाला,गोरखपुर,12.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।