मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 अगस्त 2011

डीयूःओबीसी की आठवीं लिस्ट जारी,११ अगस्त तक होंगे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में दाखिले के लिए ओबीसी की आठवीं लिस्ट मंगलवार को देर रात जारी कर दी गई। इस लिस्ट को प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर भी डाल दी है। कॉलेजों में दस फीसदी का बैरियर खत्म करके एक बार फिर छात्रों को दाखिले का मौका दिया गया है। इच्छुक छात्र ११ अगस्त तक दाखिले ले सकते हैं।

आठवीं लिस्ट में आचार्य नरेन्द्रदेव कॉलेज में बीकॉम आनर्स में १२ सीटें खाली हैं। इसके अलावा साइंस के कुछ और कोर्स में भी करीब ६ सीटों को भरने के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी की गई है। सीवीएस, भारती, कमला नेहरू, कालिन्दी, जानकी देवी, हिन्दू, केएमसी, वेंकटेश्वर, मोतीलाल नेहरू, पीजीडीएवी, भगिनी निवेदिता और आत्माराम सनातन धर्म आदि ज्यादातर कॉलेजों में आर्ट्स के विभिन्न कोर्स और कॉमर्स में ओबीसी की सीटें खाली हैं। ज्यादातर कॉलेजों में विभिन्न कोर्स में ओबीसी की सीटें खाली हैं।

इनमें प्रशासन ने सामान्य वर्ग की आखिरी कट ऑफ से कहीं कहीं १० फीसदी से ज्यादा का भी अंतर रखा है। अगर ११ अगस्त तक छात्र अपनी फीस जमा नहीं करा पाते तो १२ अगस्त को ९वीं लिस्ट जारी की जाएगी। छात्रों को १६ अगस्त तक दाखिले का मौका दिया जाएगा।


साइंस के कोर्स में ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले के मौके कम हैं। कॉलेजों में ज्यादा सीटों पर दाखिले होने के कारण लिस्ट जारी नहीं की गई है। हालांकि हंसराज, हिन्दू और वेंकटेश्वर कॉलेज में दाखिले के अब भी मौके हैं। यहां ज्यादातर कोर्स में सीटें खाली है। प्रशासन ने यह भी स्पष्ट किया है कि इन सीटों को सामान्य वर्ग से नहीं भरा जाएगा।

दैनिक जागरण की रिपोर्टः
डीयू ने मंगलवार को ओबीसी छात्रों को एक ओर मौका देते हुए आठवीं कट ऑफ लिस्ट जारी की। जिन छात्रों का नंबर इस कटऑफ में आया है, वह बृहस्पतिवार तक दाखिला ले सकते हैं। अगर इसके बाद भी कॉलेजों में सीटें बचती हैं तो डीयू 9वीं कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। कटऑफ में जहां आ‌र्ट्स विषयों में 40 फीसदी वालों को भी दाखिले का मौका दिया गया है, वहीं बीकॉम में दाखिले के लिए 60 से 70 फीसदी अंक होने अनिवार्य हैं। विज्ञान विषयों में कुछ ही कॉलेजों के कुछ ही कोर्सो में विकल्प खुले हैं। डीयू रजिस्ट्रार ने बताया कि आ‌र्ट्स के लिए अभी भी अधिकांश कॉलेजों के कोर्सो में विकल्प मौजूद हैं। कट ऑफ को डीयू की वेबसाइट पर देखा जा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।