मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अगस्त 2011

जम्मूःक्या है पैरा मेडिकल के रिजल्ट का सच!

पैरामेडिकल इंस्टीच्यूट के रिजल्ट ने असमंजस पैदा कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग की निदेशक का दावा है कि अभी किसी इंस्टीच्यूट का रिजल्ट नहीं निकला। लेकिन रिजल्ट की तो नोटिफिकेशन तक जारी हो चुकी है। यहां तक कि रिजल्ट इंस्टीच्यूट को कुरियर हो चुका है। कई स्टूडेंट्स को प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी हो गए हैं।

दैनिक भास्कर के पास रिजल्ट की नोटिफिकेशन भी है। इसमें साफ है कि रिजल्ट को निकले करीबन दो हफ्ते हो गए हैं। विभाग के पूर्व निदेशक ने रिटायर होने से दो दिन पहले रिजल्ट जारी कर दिया था। खुद पूर्व निदेशक का भी कहना है कि रिजल्ट जारी हो चुका है। साथ ही उनका कहना है कि उन्होंने खुद कुरियर करवाया था।

कहीं नामोनिशान नहीं : रिजल्ट न तो विभाग की बेवसाइट पर उपलब्ध है। न तो विभाग की डिस्पैच एवं रिसीव सेक्शन में दर्ज है। लेकिन रिजल्ट का गजट नोटिफिकेशन के साथ इंस्टीच्यूट पहुंच गया है।


री-चेकिंग के लिए दरबदर : नोटिफिकेशन में साफ है कि रिजल्ट निकलने के 15 दिन के भीतर री-चेकिंग के लिए 400 रुपए के जेके बैंक के ड्राफ्ट के साथ आवेदन करें। स्टूडेंट री-चेकिंग के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन फार्म स्वीकार नहीं किए जा रहे। कहा जा रहा है कि अभी रिजल्ट ही नहीं निकला। 

कहां है नई नोटिफिकेशन : यदि पुराना रिजल्ट रोक दिया गया है या फिर इसमें संशोधन करना है तो इसकी कोई नोटिफिकेशन जारी होनी चाहिए थी। लेकिन विभाग ने रिजल्ट जारी करने की नोटिफिकेशन तो जारी कर दी, लेकिन नए रिजल्ट की कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं की। 

कुछ इंस्टीच्यूट से बात करने पर इंस्टीच्यूट मालिकों का कहना है कि उनके लिए तो यही रिजल्ट वैलिड है, क्योंकि यह रिजल्ट नोटिफिकेशन के साथ आया है। अगर नया रिजल्ट आना है या पुराना कैंसिल होना है तो इसकी कोई नोटिफिकेशन जारी होनी चाहिए थी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। 

रिजल्ट में गोलमाल : सूत्रों के अनुसार रिजल्ट में गोलमाल किया गया है। उन स्टूडेंट्स को पास कर दिया गया जो फेल थे, जो पास थे उन्हें फेल कर दिया गया। शायद इसी कारण कई स्टूडेंट्स रि चेकिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग के चक्कर काट रहे हैं। विभाग ने करीब 18 कांट्रेक्चुअल पदों के लिए आवेदन मांगें हैं लेकिन आवेदन करने के लिए मार्क शीट नहीं।

क्या कहती है नोटिफिकेशन 

जम्मू संभाग में एएमटी स्कूल, एएनएमटी स्कूल और निजी पैरा मेडिकल के 35 इंस्टीच्यूट में इस वर्ष करीब 8 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 30 जुलाई को स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल फैकल्टी ने रिजल्ट जारी किया है, जो 35 इंस्टीच्यूट को जारी हुआ है। नोटिफिकेशन में यह भी लिखा गया है कि नोटिफिकेशन जारी होने के 15 दिन के भीतर रि-चेकिंग करने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

दोनों निदेशकों की अलग-अलग कहनी 

इस बारे में पूछे जाने पर पूर्व निदेशक अशोक शर्मा का कहना था कि रिजल्ट तो जारी कर दिया है। सभी इंस्टीट्यूट को कुरियर कर दिया है। पहली बार इतनी जल्दी रिजल्ट निकाला गया है। उन्होंने बताया कि 30 जुलाई को रिजल्ट घोषित किया गया था। 

वहीं, दूसरी तरफ वर्तमान निदेशक मधु खुल्लर ने बताया कि रिजल्ट अभी जारी होना है। अभी इस पर काम चल रहा है। कुछ कमियां रह गई हैं जिनके पूरा होते ही रिजल्ट जारी कर दिया गया जाएगा। अभी १क् दिन लग जाएंगे(अजय मीनिया,दैनिक भास्कर,जम्मू,13.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।