मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अक्तूबर 2011

शिमलाःराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में एमटेक के 4 कोर्सों को मान्यता

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चल रहे एमटेक के चार कोर्सो को एक्रेडेशन का दर्जा मिल गया है। नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रेडेशन (एनबीए) से यह मान्यता मिलने के बाद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संस्थान को काफी फायदा होगा।

यह मान्यता तीन साल के लिए दी गई है। एनबीए की इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी एक्रेडेशन इवेल्यूएशन कमेटी ने इसी साल के शुरू में यह दर्जा देने के लिए यहां का दौरा किया था। कमेटी की संस्तुति के बाद संस्थान के इन चार कोर्सो को यह दर्जा दिया गया है। यह दर्जा 16 सितंबर 2011 से लागू माना जाएगा और इसकी अवधि तीन साल रहेगी।

अवधि पूरी होने के बाद एनबीए को फिर से अप्लाई करना पड़ेगा और संस्थान की संबंधित श्रेणियों के कोर्सो को तह से जांचने के लिए यह कमेटी फिर से दौरा करेगी। एनबीए के मेंबर सेक्रेटरी डॉ. डीके पालीवाल ने यह भी कहा है कि यह एक्रेडेशन केवल चार कोर्सो के लिए दी गई है।

यदि एक्रेडेशन के मामले में संबंधित कोर्सो में कोई बदलाव हो तो उसके लिए फिर से उसे लिखा जा सकता है। किसी भी इंजीनियरिंग कॉलेज को इस तरह का दर्जा लेने के लिए लाखों की फीस चुकानी पड़ती है।

किस-किस कोर्स को मान्यता
एनआईटी के डायरेक्टर प्रो. आरएल शर्मा ने बताया कि एमटेक के जिन चार कोर्सो को तीन साल की यह मान्यता मिली है, उसमें कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, वीएलएसआई डिजाइन ऑटोमेशन, पावर सिस्टम और थर्मल इंजीनियरिंग को इसमें शामिल किया गया है। कई और कोर्सो के लिए मान्यता अभी मिलनी है।

एक्रेडेशन मिलने से स्टूडंेटस को प्लेसमेंट और पीएचडी करने में महत्व मिलेगा। सर्टिफिकेट में एक्रेडेशन का जिक्र भी होगा। इसका फायदा नौकरी और वेतन में भी मिलेगा(विक्रम ढटवालिया,दैनिक भास्कर,शिमला,13.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।