मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अक्तूबर 2011

हायर एजुकेशन: नेम, फेम ऐंड मनी

अपने देश में शिक्षण के क्षेत्र में करियर बनाने की व्यापक गुंजाइश है। इसे एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में जाना जाता है। शिक्षण एक बेहद नेक और विशेष रूप से महिलाओं के लिए सबसे आरामदायक पेशा माना जाता है।

लेक्चरर्स की भर्ती
विभिन्न राज्य अलग-अलग भर्ती प्रक्रिया का पालन करते हैं। कुछ राज्यों में प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर भर्ती की जाती है , जबकि कुछ अन्य राज्यों में उम्मीदवार की शैक्षणिक और व्यावसायिक पृष्ठभूमि के आधार पर भर्तियां की जाती हैं।


एक कैंडिडेट की योग्यता उसके (पुरूष/महिला) द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों और पहले के शिक्षण अनुभव यदि कोई हैं तो , इसके आधार पर निर्धारित होती है। कुछ राज्यों की भर्ती में उम्मीदवारों द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा में किए गए प्रदर्शन और पहले के अकैडमिक रेकॉर्ड , इन दोनों को मिला कर योग्यता निर्धारित की जाती है। साक्षात्कार में उम्मीदवारों के प्रदर्शन को भी महत्व दिया जाता है। 

यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 
भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में जूनियर रिसर्च फैलोशिप और लेक्चररशिप के लिए यह पात्रता परीक्षा है। यह परीक्षा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के राष्ट्रीय शैक्षिक परीक्षण ब्यूरो (नैशनल एजुकेशनल टेस्टिंग ब्यूरो) द्वारा ह्यूमेनिटीज (भाषाएं समेत) , सामाजिक विज्ञान , फॉरेंसिक साइंस , पर्यावरण विज्ञान , कंप्यूटर विज्ञान और ऐप्लिकेशंस और इलेक्ट्रॉनिक साइंस में आयोजित की जाती है। पात्रता , परीक्षा योजना , विषय आदि की ज्यादा जानकारी यूजीसी की वेबसाइट से ली जा सकती है। 

यूजीसी-सीएसआईआर नेट 
काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (सीएसआईआर) विज्ञान के अन्य विषयों के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के साथ मिलकर यूजीसी-सीएसआईआर नेट का आयोजन करता है। विज्ञान के इन विषयों में मुख्य रूप से जीव विज्ञान , भौतिक विज्ञान , रसायन विज्ञान , गणितीय विज्ञान और पृथ्वी , वायुमंडलीय , महासागरीय और उपग्रह विज्ञान शामिल हैं। यह परीक्षा वर्ष में दो बार और सामान्यत: जून और दिसंबर माह में आयोजित की जाती है। 

अन्य यूनिवर्सिटीज और संस्थान 
विभिन्न राज्यों के विश्वविद्यालयों और संस्थानों द्वारा खुद परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। शिक्षण और ट्रेनिंग सेंटरों की हर राज्य के हिसाब से जानकारी के लिए bharat.gov.in पर क्लिक करें(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.9.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।