मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अक्तूबर 2011

जगजीत के नाम पर कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी में चेयर!

ग़जल गायकी को नए आयाम देने वाले मखमली आवाज के जादूगर और करोड़ों दिलों की धड़कन ग़जल गायक स्व. जगजीत सिंह के नाम से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चेयर स्थापित हो, इस पर केयू यूनिवर्सिटी में विचार-विमर्श शुरू हो गया है। हरियाणा इंस्टीट्यूट आफ फाइन आर्ट (हिफा) की ओर से भेजे गए प्रपोजल पर यूनिवर्सिटी विचार-विमर्श कर रही है क्योंकि ग़जल सम्राट जगजीत सिंह 1963 से 1965 तक कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में इतिहास के विद्यार्थी रहे थे और अपने जमाने में उनकी ग़जलों की दीवानगी युवाओं के सिर चढ़कर बोलती थी।

हिफा के संरक्षक व नूर महल के संचालक मनवीर चौधरी ने अपने होटल के उस रूम का नाम जगजीत स्वीट रखने का फैसला लिया है, अहम बात ये भी है कि करनाल के इस फाइव स्टार होटल के रूम में उनकी यादों को भी सहेजा जाएगा। हिफा सचिव डा. पीयूष ने बताया कि ग़जल सम्राट जगजीत सिंह के नाम पर चेयर का प्रपोजल उन्होंने केयू वीसी डा. डीडीएस संधू के पास भेजा है, क्योंकि वे यहां के विद्यार्थी थे और यहां के लोगों से उन्हें खासा लगाव था, करनाल में गत 18 सितंबर को नूर महल में हुए कार्यक्रम से पहले उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया था कि वे कुरुक्षेत्र, करनाल व आसपास के लोगों को भी मिस करते हैं, कई बार यहां आने का प्रोग्राम भी हुआ लेकिन सिरे नहीं चढ़ सका। हिफा सचिव डा. पीयूष व संरक्षक मनवीर चौधरी का कहना है कि एक लाख रुपए का अवार्ड जगजीत सिंह के नाम पर ग़जल, सूफी, गीत गायकों को दिया जाएगा, इस नेशनल अवार्ड में ग़जल व गीत गायकों के साथ-साथ सूफी, कव्वाल शामिल होंगे।

हरियाणा के एकमात्र फाइव स्टार होटल नूर महल में ग़जल गायक जगजीत सिंह के नाम पर जगजीत स्वीट होगा, पहले इस रूम का नाम हेरिटेज स्वीट था। नूर महल के संचालक व हिफा संरक्षक मनवीर चौधरी ने बताया कि इस रूम का नाम जगजीत स्वीट इसलिए रखा जा रहा है क्योंकि यहीं वे हमारे साथ डेढ़ दिन ठहरे थे और बहुत सी बातें व यादें सांझा की थीं, मैं वैसे भी उनका बहुत बड़ा फैन हूं। ग़जल सम्राट ने 18 सितंबर को ही अपना अंतिम कार्यक्रम करनाल में दिया था और इसमें कुरुक्षेत्र व आसपास के हजारों संवेदी दर्शकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थीं। कर्नल मनवीर चौधरी ने बताया कि इस कमरे में उनकी यादों को सहेजा जाएगा(संदीप साहिल,दैनिक भास्कर,अम्बाला-कुरुक्षेत्र,13.10.11)।

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।