मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 अक्तूबर 2011

दिल्लीःसरकारी स्कूल के बच्चों के हेल्थ की देखभाल होगी

दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों के स्टूडेंट्स के लिए चाचा नेहरू सेहत योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना 14 नवंबर से लागू होगी। इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए सरकार ने सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। योजना में प्राइवेट अस्पतालों को भी भागीदार बनाया जा रहा है। इस योजना का मकसद सभी सरकारी स्कूलों के बच्चों के हेल्थ की जांच और इलाज सुनिश्चित करना है। शुरू में इसे 100 स्कूलों के 14 साल तक बच्चों तक सीमित किया जाएगा, बाद में इसका दायरा बढ़ा दिया जाएगा।


इस मसले पर शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने की। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. ए. के. वालिया, चीफ सेक्रेटरी पी. के. त्रिपाठी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ अंशु प्रकाश व अन्य आला अधिकारी मौजूद थे। बैठक में चाचा नेहरू सेहत योजना लागू करने की तैयारियों की समीक्षा की गई। सीएम ने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग को इस योजना को सही तरीके एवं तालमेल से शुरू करने को कहा। उन्होंने बताया कि इस योजना में सरकारी स्कूलों के सभी सभी 14 लाख स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा। इसके लिए 117 दल बनाए जाएंंगे, जिसमें एक डॉक्टर, एक नर्स और एक कंप्यूटर डेटा ऑपरेटर होगा। एक दल एक दिन में 60 बच्चों की हर बीमारी की जांच करेगा।

डॉ. वालिया ने यह भी कहा कि बच्चों की सामान्य जांच के अलावा मुफ्त दवा और इलाज उपलब्ध कराया जाएगा और बीमार बच्चोंं को बड़े अस्पतालों में भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना में उन अस्पतालों को भी शामिल किया जाएगा, जिन्हें बहुत सस्ती दरों पर जमीनें दी गई हैं। इसके लिए इन अस्पतालों के साथ एक एमओयू साइन कर लिया गया है। इस योजना के लिए सरकार ने करीब 100 करोड़ रुपये का बजट भी तय कर दिया है।(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,31.10.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।