मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अक्तूबर 2011

राजस्थानःशिक्षक भर्ती के लिए समानीकरण के आधार पर रिक्त पदों की गणना

प्रारंभिक शिक्षा में 41 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करने के लिए रिक्त पदों की गणना अब समानीकरण के पुराने मानदंडों के आधार पर की जा रही है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय में जिलेवार रिक्त पदों की गणना का काम तेजी से चल रहा है। शिक्षा मंत्री ने रिक्त पदों की सूचना शीघ्र तैयार करने को कहा है। कारण यह है कि इसी महीने पंचायत राज विभाग को सूचियां दी जा सकें।

शिक्षा निदेशालय में शनिवार और रविवार अवकाश के बाद भी काम हुआ। राज्य सरकार के 14 जून 2010 को जारी समानीकरण के मानदंड के अनुसार जिलेवार रिक्त पद निकालने जा रहे हैं। इससे उन जिलों की स्थिति भी स्पष्ट हो जाएगी, जहां एक भी पद रिक्त नहीं है।

राज्य में जयपुर, झुंझुनूं, करौली सहित दस जिलों में रिक्त पदों को लेकर झंझट है। इन जिलों में शिक्षक पहले से ही अधिक लगे हुए हैं। अन्य जिलों में कहीं रिक्त पदों की संख्या अधिक तो कहीं काफी कम है।


प्रारंभिक शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के करीब 54 हजार पद रिक्त बताए जा रहे हैं, जिनमें से 41 हजार पद भर दिए जाएंगे। इसके लिए रोस्टर पहले ही तैयार हो चुका है।

तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करने के लिए स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन के आधार पर भी रिक्त पदों की गणना करवाई जा रही है। इस गणना का आधार 31 अगस्त 2011 का नामांकन रखा गया है। 

राज्य की स्कूलों में इस वर्ष करीब छह लाख ड्रॉप आउट व अनामांकित बालकों को प्रवेश दिया गया है। नामांकन बढ़ने के कारण शिक्षकों के नए पद निकलेंगे। इससे उन जिलों में भी रिक्तियां निकल सकेंगी, जिनमें वर्तमान में शिक्षकों की आवश्यकता नहीं है(दैनिक भास्कर,बीकानेर-जोधपुर,3.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।