मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अक्तूबर 2011

फरीदाबादःनेहरू कॉलेज के छात्रों के लिए बनेगी स्मार्ट क्लास

पंडित जवाहर लाल नेहरू कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्मार्ट क्लास रूम बनाया जाएगा। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इसको हरी झंडी दिखा दी है। प्रयोग के तौर पर किसी भी एक संकाय के क्लास रूम से इसे शुरू किया जाएगा। इसके सफल होने के बाद अन्य कक्षाओं में इसे लगाया जाएगा।


हाल ही उच्चतर शिक्षा विभाग ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में शामिल प्रदेश के 25 कॉलेजों के प्रिंसिपलों को बुलाया था। उनसे स्मार्ट क्लास शुरू करने में आ रही अड़चन के बारे में पूछा गया था। सभी अड़चनों को दूर कर इसे शुरू करने का निर्देश दिया गया है। सभी जरूरी संसाधन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। ऐसा हुआ तो शीघ्र ही छात्र स्क्रीन के माध्यम से पढ़ाई करते हुए दिखेंगे। ब्लैक बोर्ड बीते दिनों की बात हो जाएगी। स्मार्ट क्लास रूम शुरू होने से छात्र और प्राध्यापक भी खुश हैं। इनका मानना है कि बदलते आधुनिक परिवेश के अनुसार पढ़ाई होनी चाहिए। गौरतलब है कि सामान्य कक्षाओं को स्मार्ट लुक दिया जाता है।

कंप्यूटर, प्रोजेक्टर और स्क्रीन के माध्यम से पढ़ाई होती है। पढ़ने के लिए बेहतर फर्नीचर की व्यस्था स्मार्ट क्लास में होगी। प्राध्यापक सीडी में लेक्चर तैयार करके लाएंगे। इसे प्रोजेक्टर के माध्यम से स्क्रीन पर प्रसारित किया जाएगा। इससे छात्रों को समझने में काफी आसानी होगी। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए चयनित कॉलेजों में ही स्मार्ट क्लास बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के 25 चुनिंदा कॉलेजों में नेहरू कॉलेज भी शामिल है। यहां करीब 4500 छात्रों के लिए स्मार्ट क्लास बनाए जाएंगे(दैनिक भास्कर,फरीदाबाद,3.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।