मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 अक्तूबर 2011

झारखंडःबीएड कर रहे अभ्यर्थी भी दे सकेंगे शिक्षक पद के लिए आवेदन

अपग्रेड हाई स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अब शीघ्र शुरू होगी। इस संबंध में एचआरडी ने जैक को मार्गदर्शन दे दिया है। विगत डेढ़ माह से यह प्रक्रिया लटकी हुई थी। अब सभी विषयों में बीएड एपियरिंग अभ्यर्थी आवेदन दे सकेंगे। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को पीजी की डिग्री राज्य सरकार के अधीनस्थ विश्वविद्यालय या भारत सरकार के अधीनस्थ विश्वविद्यालय में से किसी एक की ही डिग्री देनी होगी।
अपग्रेड हाई स्कूलों में 2513 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।


अपग्रेड हाई स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति मामले में झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मानव संसाधन विकास विभाग से दो बिंदुओं पर मार्गदर्शन मांगा था। लेकिन डेढ़ माह से विभाग की ओर से कोई मार्गदर्शन नहीं मिला रहा था। इसकी वजह से जैक नियुक्ति का विज्ञापन जारी नहीं कर पा रहा था। जबकि प्लस टू और अपग्रेड और अपग्रेड स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए मानव संसाधन विकास विभाग ने इस वर्ष जून में ही जैक को अधियाचना भेजी थी।

जैक ने शिक्षा विभाग से दो बिंदुओं पर दिशा-निर्देश मांगे थे। विभाग द्वारा भेजी गई अधियाचना में कुछ विषयों में बीएड में अपियरिंग छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। जबकि कुछ विषयों में बीएड में अपियरिंग छात्रों के बारे में कुछ नहीं कहा गया था। इसके साथ ही अधियाचना में कुछ विषय में पीजी की डिग्री राज्य सरकार के अधीनस्थ विश्वविद्यालय और भारत सरकार के अधीनस्थ विश्वविद्यालय दोनों की डिग्री मांगी गई थी(दैनिक भास्कर,रांची,3.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।