मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 अक्तूबर 2011

आइआइटी जेईई के लिए आवेदन आज से

देश-विदेश के उच्च कोटि के अभियंत्रण शिक्षण संस्थानों में शुमार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) में दाखिला लेना आज इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाले हर छात्र का सपना होता है। वस्तुत: गुणवत्ता एवं प्रतिस्पर्धात्मक माहौल के कारण आइआइटी में पढ़ने के सुनहरे ख्वाब को प्रत्येक वर्ष बारहवीं (विज्ञान) उत्तीर्ण करने वाले छात्र संजोते ही हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है अपना सपना सच करने का। आइआइटी में विभिन्न स्नातक पूर्व पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए हर साल की भांति वर्ष जेईई-2012 की भी अधिसूचना जारी हो गई। अभ्यर्थी या तो इंटरनेट के माध्यम से आनलाइन अथवा निर्धारित आवेदन प्रपत्र के माध्यम से आफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन आवेदन 31 अक्टूबर से 10 दिसम्बर, 2011 तक और आफलाइन आवेदन 11 नवम्बर से 5 दिसम्बर, 2011 तक होगा। आवेदन पहुंचने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर, 2011 है। परीक्षा की तिथि 8 अप्रैल, 2012 है। पात्रता : 1 अक्टूबर, 1987 या उसके बाद जन्मे अभ्यर्थी जिन्होंने पहली बार 1 अक्टूबर, 2010 या उसके बाद की बारहवीं या समकक्ष परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं आवेदन कर सकते हैं। (एससी व एसटी के लिए 1 अक्टूबर, 1982 एवं 55 प्रतिशत निर्धारित है। ) वैसे अभ्यर्थी जो वर्ष 2012 में बारहवीं की परीक्षा देंगे वे इसमें शामिल हो सकते हैं। जेईई-2010 अथवा इससे पूर्व की परीक्षा में बैठे अभ्यर्थी जेईई-12 में शामिल नहीं हो सकते हैं। परीक्षा : आइआइटी-जेईई द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होंगे। प्रत्येक के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित है। महत्वपूर्ण तिथियां : आनलाइन आवेदन प्रक्रिया : 31 अक्टूबर से 10 दिसम्बर आफलाइन आवेदन प्रक्रिया : 11 नवम्बर से 5 दिसम्बर आवेदन पहुंचने की अंतिम तिथि : 15 दिसम्बर(दैनिक जागरण,पटना,31.10.11)।

दैनिक भास्कर के सीकर संस्करण की रिपोर्ट भी देखिएः
कॉम्पीटिटिव एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद अक्सर स्टूडेंट्स अंकों को लेकर उलझन में रहते हैं। समझ नहीं पाते हैं कि क्या सही हुआ और क्या गलत। खासकर ऐसे स्टूडेंट्स जो अच्छी पढ़ाई के बाद भी बढ़िया स्कोर नहीं कर पाते। एआईईईई देने के बाद अब स्टूडेंट को ऐसी परेशानी नहीं आएगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आईआईटी की तरह एआईईईई की कॉपियों को भी ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। इस संबंध में सीबीएसई को निर्देश दे दिए गए हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं अभी स्टूडेंट्स को सिर्फ रिजल्ट पता चलता है। जिसमें उन्हें अपने नंबर और रैंक पता चलती है।

अधिकांशत: यही होता है कि स्टूडेंट्स सोच लेता है उसने 75 प्रतिशत प्रश्न सही हल किए हैं इसलिए वह सलेक्ट तो हो ही जाएगा, जबकि 25 फीसदी सवालों के गलत जवाब से माइनस मार्किग हो जाती है। इससे नंबर कम हो जाते हैं। वे यही सोचते हैं 75 फीसदी सही होने पर भी सफलता नहीं मिली।

ऑनलाइन एग्जाम होने से जहां स्टूडेंट को पेपर अटेम्ट करने का बराबर समय मिलेगा वहीं रिजल्ट के बाद वह अपनी कॉपी देखकर यह जान पाएगा कि एग्जाम के पैरामीटर किस तरह के हैं। पिछले एग्जाम में 360 नंबर के कुल प्रश्न आए थे जिसमें से 200 अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को सफलता मिली थी।

ऑनलाइन करने का यह है मकसद

रिजल्ट आने के कुछ दिनों बाद वेबसाइट पर कॉपियों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा। अपनी कॉपी देखने के लिए उन्हें एआईईईई की साइट पर अपना रोल नंबर इंटर करना होगा। इससे ही उनकी कॉपी खुल जाएगी। इस फैसले का मूल उद्देश्य यही है कि स्टूडेंट अपनी कॉपी देखें, उसमें की गई गलतियों पर गौर करें और आगे के लिए उन गलतियों को सुधारकर अच्छी तैयारी कर सकें।

ये होगा फायदा

स्टूडेंट अपनी कॉपी देख सकते हैं और जान सकते हैं मार्किग कैसी हुई है। कहां कमी रह गई, अपनी गलतियों को जानकर आगे के लिए सुधार कर सकते हैं। कॉपी देखकर अपना आंकलन कर सकते हैं। रिजल्ट में नंबर कम आने के बाद बच्चे डिप्रेशन में आने से बच सकते हैं।

आईआईटी-जेईई के फार्म आज से भरे जाएंगे

सीकर को आईआईटी परीक्षा का सेंटर मिलने के बाद अभ्यर्थी तैयारियों में जुट गए हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में दाखिला लेने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म 31 अक्टूबर से मिलने शुरू हो जाएंगे। इसकी प्रक्रिया दस दिसंबर तक चलेगी।

ऑफलाइन आवेदन के लिए फार्म 11 नवंबर से पांच दिसंबर तक जोन के हिसाब से अलग-अलग बैंक की शाखाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं। गौरतलब है कि सीकर को पहली दफा परीक्षा केंद्र मिला है। उम्मीद की जा रही है कि इस बार परीक्षा में करीब दस हजार विद्यार्थी बैठेंगे। हमारा परीक्षा केंद्र दिल्ली जोन में आएगा।

आयोजन समिति की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 15 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईटी बीएचयू वाराणसी और आईएसएम, धनबाद में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2012 का आयोजन अगले साल आठ अप्रैल को किया जाएगा। परीक्षा आयोजित करने के लिए आईआईटी स्तर के सात जोन बनाए गए हैं।

आईआईटी दिल्ली जोन में ऑफलाइन फॉर्म यूनियन बैंक की शाखाओं से प्राप्त होंगे। इस साल परीक्षा शुल्क में वृद्धि की गई है। जबकि छात्राओं के लिए ऑनलाइन फॉर्म निशुल्क कर दिया गया है। वहीं, परीक्षा में मामूली बदलाव किया गया है। इसके तहत परीक्षार्थियों को पेपर में पेंसिल की बजाए अब ब्लैक बॉल प्वांइट पेन से आंसर शीट भरनी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां


ऑनलाइन आवेदन पत्र 31 अक्टूबर से

ऑफलाइन आवेदन पत्र 11 नवंबर से

ऑफलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तिथि पांच दिसंबर

ऑनलाइन आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 10 दिसंबर

आवेदन पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर

प्रवेश परीक्षा आठ अप्रैल 2012

प्रवेश परीक्षा का परिणाम 18 मई 2012


आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क एक हजार से बढ़ाकर 1600 और ऑफलाइन शुल्क 1800 रुपए किया गया है। आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए क्रमश: 800
और एक हजार रुपए होगा।

छात्राओं के लिए आवेदन निशुल्क

सभी वर्ग की छात्राओं के लिए ऑनलाइन फार्म निशुल्क है, जबकि ऑफलाइन फार्म के लिए 200 रुपए चुकाने होंगे।

परीक्षा केंद्र

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2012 के लिए दिल्ली जोन में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसी जोन में सीकर का परीक्षा केंद्र भी शामिल है।

यहां मिलेगी जानकारी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराने के लिए आयोजन समिति की ओर से कई वेबसाइट तैयार की गई है।

 www.jee.iitb.ac.in

 www.iitg.ac.in

www.jee.iitk.ac.in

www.jee.iitd.ac.in

www.iitkgp.ernet.in/jee

www.iitr.ac.in

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।