मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

19 अक्तूबर 2011

इवेंट मैनेजमेंट में करिअर

इवेंट मैनेजमेंट का अर्थ है आयोजन का प्रबंधन। यह कार्य इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा किया जाता है। बतौर इवेंट मैनेजर का कार्य होता है किसी भी आयोजन के आरंभ से अंत तक होने वाले हर कार्यक्रम हर पड़ाव का सुचारु संचालन। ये कंपनियां अपने ग्राहकों से उनके कार्यक्रम से जुड़ी सारी जानकारियां ले लेती हैं। मसलन आयोजन का उद्देश्य विभिन्न प्रकार के आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम, मनोरंजन की व्यवस्था, आने वाले व्यक्तियों की संख्या, अनुमानित बजट आदि।
कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी लेने के बाद ये कंपनियां आयोजन के कुछ ब्लू प्रिंट्स तैयार करती हैं तथा आयोजनकर्ता के सामने रख देती हैं। इसमें महत्वपूर्ण होता है आयोजन स्थल व अनुमानित खर्च। यह खाका कई विकल्पों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। यदि आयोजनकर्ताओं को एक बात पसंद न आए तो दूसरे विकल्प से अवगत कराया जाता है।
कार्यक्रम के दौरान पैदा होने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए कम से कम तीन हल अथवा विकल्प बनाए जाते हैं। आयोजन की सही समय पर शुरुआत व निर्धारित समय के अंदर समापन मैनेजमेंट की सफलता का प्रमाण होता है। आगंतुकों के आने पर पार्किंग की व्यवस्था से लेकर उनके जाने तक हर संभव सुविधा मुहैया करना इन्हीं कंपनियों की जिम्मेदारी होती है।
इवेंट मैनेजमेंट का काम परदे के पीछे तक ही सीमित नहीं रहता है। कई बार तो पूरे आयोजन के दौरान कंपनी के कार्यकारी ही मंच का संचालन करते हैं। इनके कार्य करने का तरीका आयोजनकर्ता के उद्देश्य पर निर्भर करता है।
इवेंट मैनेजमेंट अपने आप में काफी जद्दोजहद का काम है। पूरे कार्यक्रम में हुई एक भी गलती कंपनी की साख धूल में मिला सकती है। पूरे कार्यक्रम के एक-एक पहलू को बड़े ही क्रमबद्ध तरीके से संभालने का काम इनके द्वारा किया जाता है।
कार्य क्षेत्र : इवेंट मैनेजमेंट आज के जमाने का रोजगार है। आज के आधुनिक युग में कंपनियों द्वारा अपने उत्पाद या सेवा को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए एक नया कदम है। एक इवेंट मैनेजर कंपनियों के आवश्यकतानुसार किसी समारोह को व्यवस्थित करता है और इसे सफल बनाने के लिए सभी पहलुओं एवं आवश्यकताओं का समुचित समावेश करता है। कई कंपनियों ने इसे विज्ञापन विभाग से जोड़ रखा है तो कई कंपनियां अपने उत्पाद को लांच करने के लिए भी बिजनेस इवेंट्स का सहारा लेती हैं। एक इवेंट मैनेजर किसी कार्यक्रम से संबंधित सभी विभागों से संपर्क में रहता है और इवेंट के अनुसार उसका इस्तेमाल करता है। एक इवेंट मैनेजर फ्री-लांसिग भी करता है जिसके तहत वह विभिन्न कंपनियों के लिए स्वतंत्र रूप से कार्य कर सकता है। इसका कार्यक्षेत्र फिलहाल बड़े शहरों व भव्य आयोजनों तक सीमित है। लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ लोगों के सोचने का तरीका बदल रहा है। पहले जहां कोई भी आयोजन हो लोग खुद उसकी तैयारी व योजना बनाते थे, अब उसके लिए वे किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की सेवाएं लेने लगे हैं। ये कंपनियां किसी विज्ञापन कंपनी अथवा पीआर एजेंसी का हिस्सा हो सकती है।
बिल गेट्स की भारत यात्रा के कार्यक्रम के आयोजन का कार्य इन्हीं के द्वारा संभाला गया था। विभिन्न कंपनियां अपने नए उत्पाद बाजार में उतारने से पहले बड़ी-बड़ी पार्टियां, प्रदर्शनी बैठकों आदि का आयोजन कराती है। पुरस्कार वितरण समारोह, राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, सौंदर्य प्रतियोगिताएं, फिल्मों के प्रीमियर शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम और यहां तक कि बड़ी-बड़ी शादियों में भी आयोजन की जिम्मेदारी इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां निभाने लगी हैं।
संभावना : जो भी व्यक्ति अच्छी तर्कशक्ति, भाषा का ज्ञान, आकर्षक व्यक्तित्व व प्रस्तुतीकरण में माहिर हो वे स्वयं अपनी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोल सकते हैं अथवा वे अन्य पीआर व एडवरटाइजिंग एजेंसियों से संपर्क कर सकती हैं। इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में इवेंट मैनेजर, इवेंट काडिनेटर क्रिएटिव एग्जीक्यूटिव, असिस्टेंट काडिनेटर एवं मार्केट हैड के पदों पर काम कर सकते हैं।
इस क्षेत्र में प्रवेश के लिए आवश्यक है संपर्क क्षेत्र व संपर्क सूत्र। आपके पास जितने अधिक संपर्क सूत्र होंगे आपको कार्य करने का मौका भी उतना ही अधिक मिलेगा। एक बार क्षेत्र में अपनी साख कायम करने के बाद आपके पास आयोजनों की कमी नहीं होगी। लगभग 5 करोड़ के इस उद्योग में करिअर की अपार संभावनाएं हैं।
एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं है। साथ ही यदि आप में लोगों के सामने धारा प्रवाह बोलने और मार्केट नेटवर्किंग की प्रतिभा है तो यह आपके लिए काफी सहायक होगी। इवेंट मैनेजमेंट के प्रशिक्षण के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में पाठ्यक्रम व ट्रेनिंग की उचित व्यवस्था है। निम्रलिखित संस्थानों में इवेंट मैनेजमेंट पाठ्यक्रम के लिए संपर्क किया जा सकता है :
० मुद्रा इंस्टीट्यूट आफ मास कम्यूनिकेशन, अहमदाबाद।
० नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट वीले पार्ले, मुंबई-13
० इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ इवेंट मैनेजमेंट, मुंबई
० नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इवेंट मैनेजमेंट नंदनवान वेस्ट, मुंबई-56
० इवेंट मैनेजमेंट डेवेलपमेंट इंस्टीट्यूट, मुंबई
० नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इवेंट मैनेजमेंट शिवाजी नगर, पुणे(अनिल कुमार,दैनिक ट्रिब्यून,12.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।