मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 नवंबर 2011

आईआईटी ने बदला मेरिट का फार्मूला

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2012 में अब नए फार्मूले के आधार पर मेरिट सूची बनाई जाएगी। अब प्रवेश परीक्षा में प्रत्येक विषय में कम से कम दस प्रतिशत अंक लाने होंगे और कुल 35 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र को ही दाखिला मिल सकेगा।

अभी तक आईआईटी प्रवेश परीक्षा के तीनों विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित का कट ऑफ औसत के आधार पर निकाला जाता था। ऐसे में किसी विषय का कट ऑफ कभी अधिक चला जाता था तो किसी विषय का कट ऑफ नीचे आ जाता था।


परीक्षा दे रहा छात्र इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं हो पाता था कि कितने अंक का पेपर कर लेने पर वह पास हो जाएगा। एक्सपर्ट्स बताते हैं, कभी-कभी पाया गया कि किसी छात्र का कुल स्कोर कट ऑफ की सीमा में तो आ गया, लेकिन तीनों विषयों में किसी एक के कट ऑफ में नहीं आ सका और परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गया।
 
इस दुविधा को दूर करने के लिए आईआईटी ने नया फार्मूला बनाया है। अब प्रत्येक विषय में छात्रों को कम से कम दस प्रतिशत अंक लाने होंगे, जबकि कुल 35 फीसदी से अधिक लाने पर वह आईआईटी में दाखिले के योग्य होगा। आईआईटी जेईई के ज्वाइंट एडमिशन बॉडी (जेब) के चेयरमैन प्रो. जीबी रेड्डी कहते हैं, नए फार्मूले से पेपर देते समय पता होगा कि दस अंक का पेपर कर लेने के बाद वह सुरक्षित जोन में पहुंच जाएगा। 

ऐसे में जिस विषय पर पकड़ ज्यादा होगी वह उस पर ध्यान केंद्रित कर सकेगा। ओबीसी, अनुसूचित और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की रैंकिंग की अलग से सूची बनाई जाएगी।

ऐसे मिलेगा दाखिला

प्रत्येक विषय में अंक : सामान्य वर्ग 10 फीसदी तथा ओबीसी नौ फीसदी

कुल अंक : सामान्य वर्ग : 35 प्रतिशत और ओबीसी 31.5 फीसदी

एससी/एसटी व विकलांग : 5 फीसदी

इनके लिए कुल अंक : 17.5 प्रतिशत

विकलांग छात्रों ओबीसी, एससी व एसटी की सूची अलग से बनेगी।


इस बार और नया क्या

- पांच दिसंबर तक फार्म मिलेंगे।

-11 नवंबर से 10 दिसंबर तक ऑनलाइन रहेंगे।

-आठ अप्रैल को परीक्षा 16 मई को परिणाम घोषित होगा।

- पिछली बार जो फार्म 1600 रुपए का थ, अब 1800 में मिल रहा है। छात्राओं के लिए मुफ्त।

- छात्रों को परीक्षा के तुरंत बाद उनके द्वारा भरी गई ओआरएस शीट की दूसरी कॉपी मिल जाएगी।

-20 दिन में आएगी उत्तर पुस्तिका, आईआईटी छात्रों की सुविधा के लिहाज से मॉडल आंसर शीट को 20 दिनों में जारी कर देगा(दैनिक भास्कर,सीकर,3.11.11)।

2 टिप्‍पणियां:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।