मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 नवंबर 2011

आईपी विवि में एक महीना पहले शुरू होगा एडमिशन प्रोसेस

शैक्षणिक वर्ष 2011-12 में दाखिले के लिए देर तक चली प्रक्रिया से सबक लेते हुए गुरु गोबिंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र 2012-13 के लिए एक महीना पूर्व दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी कर रहा है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो आगामी सत्र के लिए विविद्यालय जनवरी-12 में अपनी दाखिला प्रक्रिया शुरू कर देगा। बीते साल तक विविद्यालय में विभिन्न पाठय़क्रमों में दाखिले के लिए फरवरी महीने में दाखिला प्रक्रिया शुरू की जाती रही है। इसके लिए विविद्यालय सीटों की बढ़ोतरी और एफिलिएशन को लेकर होने वाली परेशानियों से पहले निपटने की तैयारी कर रहा है। बोर्ड ने अपने इस प्रयास के क्रम में मंगलवार विभिन्न पाठय़क्रमों में दाखिले के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) की प्रस्तावित तिथियां भी घोषित कर दीं। विविद्यालय ने एमबीए कोर्स में दाखिले के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा की तिथि 4 फरवरी-2012 रखी है। विविद्यालय के कुलपति प्रो. डीके बंद्योपाध्याय ने बताया कि बीते साल एफिलिएशन, लाल डोरा, सीटों में बढ़ोतरी को लेकर स्वीकृति में काफी वक्त लग गया था। प्रो. बंद्योपाध्याय ने बताया कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र 2011-12 में दाखिले के लिए इन्हीं परेशानियों के चलते सितम्बर तक काउंसलिंग चली थी। जिससे विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद दाखिला मिला। जिसके के लिए विशेष क्लासेज कराने की स्थिति बन गई। बता दें विविद्यालय का शैक्षणिक सत्र अगस्त में शुरू हो जाता है और दाखिला प्रक्रिया सितम्बर- 11 तक चलती रही। प्रो. बंद्योपाध्याय ने बताया कि इस बार शैक्षणिक वर्ष 2012-13 के लिए पहले ही बोर्ड ऑफ एफिलिएशंस की जल्द बैठक कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए विविद्यालय में एफिलिएशन, एक्जामिनेशन और एकेडमिक का बेहतर तालमेल बनाने की योजना पर काम किया जा रहा है। कुलपति प्रो. बंद्योपाध्याय ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश है कि जनवरी-12 के पहले सप्ताह में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाये और अगस्त 2012 में नए सत्र की शुरुआत के एक पखवाड़े के भीतर समूची दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। प्रो. बंद्योपाध्याय ने बताया कि बीते सालों के अनुभव को देखते हुए इस बार हम खासतौर पर दाखिला प्रक्रिया को लेकर सचेत हैं। प्रो. बंद्योपाध्याय ने बताया कि इसके लिए बोर्ड ऑफ एफिलिएशंस के समक्ष विविद्यालय बीते सालों की परेशानियों को रखेगा और जल्द दाखिले सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। विविद्यालय ने अपने इसी कोशिश को बढ़ाते हुए विभिन्न पाठयक्रमों की सामान्य प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी हैं। विविद्यालय की ओर से जारी प्रवेश परीक्षाओं के तिथियों के तहत4 फरवरी, 2012 को एमबीए की प्रवेश परीक्षा होगी। इसके बाद 12 मई को एमबीबीएस स्टेज-वन व एमसीए की प्रवेश परीक्षा होगी। इसी तरह 13 मई को बीडीएस, 19 मई को बीसीए, 20 मई को बीए, एलएलबी/ बीबीए, एलएलबी व बीएड की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार 26 मई को बीबीए, 27 मई को बीजेएमसी व बी.टेक (बायोटेक), 2 जून को बीटेक और 3 जून को एमबीबीएस स्टैज-टू व बीएचएमसीटी के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजित होगी(राष्ट्रीय सहारा,दिल्ली,2.11.11)।

दैनिक भास्कर में शैलेन्द्र सिंह की रिपोर्ट भी इसी की पुष्टि करती हैः
2012-13 सत्र के लिए विभिन्न पाठच्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर गुरु गोविंद सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) ने साफ कर दिया है कि इस बार दाखिला प्रक्रिया को समय पर निपटाया जाएगा।

पॉपुलर पाठच्यक्रमों में बेहतर उम्मीदवारों के अभाव व सीटों के खाली रह जाने से परेशान आईपीयू ने इस बार करीब एक माह से भी ज्यादा पहले से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी है। कुलपति प्रो.डीके बंदोपाध्याय का कहना है कि हमारी कोशिश है कि जनवरी माह के पहले पखवाड़े में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाए और अगस्त 2012 में नए सत्र की शुरुआत के एक पखवाड़े के भीतर समूची दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। साफ है कि इस बार आईपीयू में दाखिला खिड़की जल्दी खुलेगी।

कुलपति ने बताया कि बीते सालों के अनुभव को देखते हुए इस बार हम खासतौर पर दाखिला प्रक्रिया को लेकर सचेत हैं। परेशानी चाहे सम्बद्ध संस्थानों के तमाम पाठच्यक्रमांे को लेकर मिलने वाली औपचारिक मंजूरी की हो या फिर उपलब्ध सीटों का ब्यौरा, सभी समस्याओं को समय पर निपटा लिया जाएगा। प्रो.बंदोपाध्याय ने बताया कि इसके लिए बोर्ड ऑफ एफिलेशंस के समक्ष विश्वविद्यालय बीते सालों की परेशानियों को रखेगा और जल्द दाखिले सुनिश्चित करने की राह निकालेगा।

इसी तरह विभिन्न प्रकार के कोटा और आवेदन प्रक्रिया के लिए दाखिला बुलेटिन को लेकर भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी से मशक्कत शुरू कर दी है। साफ है कि बीते सालों में विभिन्न कारणों से काउंसलिंग में हुई देरी को आईपीयू फिर से दोहराना नहीं चाहता है और इसी कारण दाखिला प्रक्रिया को लेकर अभी से काम शुरू हो गया है।

विश्वविद्यालय की तैयारियां किस स्तर पर जारी हैं इसका अंदाजा इस बात से लग जाता है कि ज्वाइंट रजिस्ट्रार एकेडमिक कर्नल पीके उपमन्यु ने विभिन्न पाठच्यक्रमों के लिए संभावित प्रवेश परीक्षाओं की तिथियां भी मंगलवार को घोषित कर दी हैं। सबसे पहले चार फरवरी, 2012 को एमबीए की प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी और अंतिम प्रवेश परीक्षा तीन जून, 2012 को एमबीबीएस स्टैज-टू व बीएचएमसीटी के लिए परीक्षा होगी।

एमबीए प्रोग्राम को लेकर विश्वविद्यालय के प्रवक्ता नलिनी रंजन का कहना है कि इस पाठच्यक्रम की साख को देखते हुए हमारी कोशिश है कि इस बार इसकी दाखिला प्रक्रिया समय रहते पूरी की जाए और इसके पीछे का कारण है उम्दा छात्रों को दाखिला देना। विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने बताया कि सबसे पहले एमबीए के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और फिर अन्य पाठच्यक्रमों के लिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।