मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 दिसंबर 2011

हिमाचलःशिक्षकों को 45 साल बाद मिलेगी बैच वाइज नौकरी!

45 साल के बाद शिक्षक बनने की हसरत पाले लोगों को फिर से नौकरी प्राप्त करने का अवसर मिल सकता है। इस मुद्दे पर प्रदेश मंत्रिमंडल की वीरवार को होने वाली बैठक में चर्चा होगी। मंत्रिमंडल की तरफ से यदि इस मामले को स्वीकृति प्रदान की जाती है तो प्रदेश में बैच वाइज भर्ती के लिए एकमुश्त छूट मिल सकती है। पहले भी भर्ती एवं पदोन्नति (आरएंडपी) नियमों में ऐसी छूट दी गई थी और अब सरकार फिर से एकमुश्त छूट देने को तैयार है।

इसलिए पलटना पड़ेगा निर्णय

बैच वाइज भर्ती प्रक्रिया में 45 साल बाद नौकरी देने के लिए सरकार को इसलिए बाध्य होना पड़ा है, क्योंकि प्रदेश स्तर पर एलटी और शास्त्री के पदों को भरने की प्रक्रिया आरंभ की गई है। बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, सोलन और मंडी जिला में यह प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, जबकि शेष जिलों में शिक्षकों की तैनाती नहीं हो पाई है।


इस भर्ती प्रक्रिया में इंटरव्यू के लिए 45 साल से ऊपर के उम्मीदवारों को भी बुलाया गया। ऐसे में सरकार पर 45 साल से ऊपर के उम्मीदवारों को एकमुश्त छूट देने के लिए दबाव पड़ा है और इसी कारण मंत्रिमंडल के सामने चर्चा के लिए मामला लाया गया है। 

57 साल में भी मिली है नौकरी

प्रदेश में इससे पूर्व बैच वाइज भर्ती प्रक्रिया में करीब 57 साल वाले शिक्षक भी भर्ती हुए हैं। वर्तमान भर्ती प्रक्रिया में भी बहुत से उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है। अब सरकार ऐसे उम्मीदवारों को फिर शिक्षक बनने का मौका देने को तैयार है।

क्या कहते हैं शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री आईडी धीमान का कहना है कि मंत्रिमंडल बैठक में बैच वाइज भर्ती के लिए आयु सीमा बढ़ाने संबंधी मामले पर चर्चा होगी। इसकी तरफ से स्वीकृति मिलने के बाद ही ऐसा संभव हो पाएगा(कुलदीप शर्मा,दैनिक भास्कर,शिमला,15.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।