मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

16 दिसंबर 2011

सीबीएसईःबोर्ड परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अगले साल होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। नौवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा की वर्ष २०१२ में होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों के पेपर जारी किए गए हैं।

छात्र सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in से पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। बारहवीं कक्षा के कुल ३२ पेपर जारी किए गए हैं। इनमें विज्ञान, गणित, बायोटेक इंजीनियरिंग, गे्रफिक्स, जीविज्ञान, रसायन, भौतिकी, बायोटेकनोलॉजी, मीडिया स्टडीज, मीडिया प्रोडक्शन, फूड सर्विज, इंजीनियरिंग ग्रेफिक्स, गृह विज्ञान, डांस, संगीत शामिल है। नौवीं कक्षा और दसवीं कक्षा के दूसरे सत्र की परीक्षाओं के लिए विषय फाउंडेशन ऑफ आई.टी, गृह विज्ञान, पंजाबी, जर्मन, रशियन, उर्दू, अरबी, संगीत, कन्ऩड़, ओडिया, चित्रकला समेत २८ पेपर वेबसाइट पर उपलब्ध है।


पेपर जारी करने से फिलहाल छात्रों को बाजार में मिलने वाले सैंपल पेपर्स पर पैसे खर्च नहीं करने प़ड़ेंगे। इसके अलावा सीबीएसई द्वारा जारी किए गए पेपर्स से तैयारी करने से छात्रों को परीक्षाओं में निश्चित तौर पर फायदा होगा। शिक्षकों के मुताबिक सीबीएसई के सैंपल पेपर्स करने से बच्चों की तैयारी तो अच्छी होगी ही, साथ ही छात्रों के पास अभी बहुत समय है इन पेपर्स को करने का। छात्र पेपर्स में मौजूद कठिन प्रश्नों को अपने शिक्षक से समझ भी सकते हैं(नई दुनिया,दिल्ली,16.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।