मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2011

हरियाणाःजून में फिर एक लाख बैंक क्लर्को की भर्ती

बैंक में नौकरी की चाह रखने वाले तैयार हो जाइए। नए साल में बैंकिंग क्षेत्र में करीब दो लाख नौकरियां निकलने वाली हैं। राष्ट्रीकृत 19 बैंकों की परीक्षा कराने वाला इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) जून में एक लाख क्लर्को की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी जनवरी के प्रथम सप्ताह में 20 हजार से अधिक भर्ती पदों पर भर्ती का मन बनाया है।


हिसार में आईबीपीएस की परीक्षा का संचालन करने वाले पंजाब नेशनल बैंक के उप महाप्रबंधक एसके पोपली बताते हैं कि बैंकों की बढ़ती ब्रांच और सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के चलते मानव संसाधन की आवश्यकता है। ऐसे में आईबीपीएस ने हर छह महीने बाद परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। 


ऐसा नहीं है कि इस परीक्षा से आप को तुरंत नौकरी मिल जाएगी। पीएनबी उपमहाप्रबंधक पोपली बताते हैं कि परीक्षा के बाद छात्रों को अंक पत्र मिलता है, जो उनके साक्षात्कार में अहम भूमिका अदा करेगा। ऐसे आवेदकों को लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। बैंक आवश्यकतानुसार आवेदन आमंत्रित कर भर्ती करेंगे। योग्यता निर्धारण का अधिकार बैंकों को होगा।

कैसे करें बैंकिंग परीक्षा की तैयारी?

महिंद्रा बैंकिंग इंस्टीट्यूट के स्थानीय निदेशक मृदुल शुक्ला बताते हैं कि परीक्षा से छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है। परीक्षा में विषयों की सामान्य जानकारी ही पूछी जाती है। इसकी तैयारी के लिए नियमित अभ्यास की जरूरत है। खासतौर पर आसपास की घटनाओं और रोजमर्रा की बैंकिंग प्रक्रिया पर ध्यान देना जरूरी है(आनंद मणि त्रिपाठी, दैनिक भास्कर,हिसार,6.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।