मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 मई 2012

सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी

सीबीएससी की 12वीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने 86.21 पास पर्सेंटेज प्रतिशत के साथ लड़कों को काफी पीछे छोड़ दिया है। परीक्षा में लड़कों का पास प्रतिशत 75.80 रहा जो लड़कियों के पास प्रतिशत से 10.41 प्रतिशत कम है। 

12वीं बोर्ड परीक्षा में हालांकि छात्रों का कुल प्रदर्शन पिछले वर्ष के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है। परीक्षा में 80.19 प्रतिशत छात्र सफल रहे जो पिछले वर्ष के मुकाबले 0.69 प्रतिशत कम है। सोमवार को आए रिजल्ट में लड़कों पर लड़कियों ने बाजी मार ली है और चेन्नै क्षेत्र का प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों के मुकाबले बेहतर रहा। चेन्नै क्षेत्र के छात्रों का पास प्रतिशत 90.59 रहा हालांकि पिछले वर्ष के मुकाबले इस क्षेत्र के प्रदर्शन में 0.73 प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई है। पिछले वर्ष चेन्नै क्षेत्र का पास प्रतिशत 91.32 दर्ज किया गया था। 

इस साल कक्षा 12वीं के लिए कुल 8,15,749 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया जो पिछले साल 2011 के मुकाबले 5.94 प्रतिशत ज्यादा है। इस बार घोषित रिजल्ट में जहां एक ओर 82.51 नियमित छात्र पास हुए हैं वहीं 38.85 निजी, पत्राचार छात्र पास हुए हैं। पहली बार छात्रों को मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी स्टूडेंट्स को इसके लिए आवेदन करने पर उपलब्ध कराए जाएंगी। 

गौरतलब है कि 1 अगस्त 2011 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में किया गया है। जांची गई उत्तर पुस्तिका की कॉपी के संबंध में आवेदन छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने के 31वें दिन बाद प्राप्त किए जा सकते हैं। 

पूरक परीक्षा 16 जुलाई 2012 को आयोजित की जाएगी। अंकों की पुष्टि के संबंध में फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है। 

परीक्षा परिणाम की त्वरित पुष्टि कराने के लिए परिक्षा परिणाम घोषित होने के पांच दिनों के भीतर ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके लिए प्रति विषय 300 रुपये का शुल्क देय होगा। शुल्क नकद या डिमांड ड्राफ्ट के जरिये सचिव, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नाम से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में भुगतान किया जा सकता है। बहरहाल, छात्रों को परीक्षा से संबंधित मनोवैज्ञानिक समस्या एवं तनाव की स्थिति से उबारने के लिए सात जून तक बोर्ड की हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से परामर्श एवं सलाह मुहैया कराई जाएगी। 

इसमें से 40 सेवा केंद्र भारत में और 10 अन्य दुबई, दोहा, कतर और कुवैत में स्थित है(नभाटा,दिल्ली,28.5.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।