मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 मई 2012

हिमाचल राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा के लिए उम्र सीमा बढ़कर 35 हुई

एचएएस (हिमाचल प्रशासनिक सेवा) के लिए सरकार ने 5 साल आयु सीमा बढ़ा दी है। इस निर्णय से 30 साल की उम्र पार कर चुके हजारों प्रतिभागी प्रशासनिक परीक्षा में भाग ले पाएंगे। अब 21 साल से लेकर 35 साल की आयु तक वाले प्रतिभागी एचएएस परीक्षा में बैठ सकेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे कर्मचारियों को एचएएस परीक्षा देने का अवसर 42 साल तक प्राप्त होगा। अफसर बनने का मौका युवाओं व सरकारी कर्मचारियों को 2014 तक मिलेगा। हर साल एचएएस परीक्षा के 15 से 20 पदों के लिए करीब 25 हजार अभ्यर्थी भाग्य आजमाने के लिए बैठते हैं। 

2014 तक मिलेगा मौका 
राज्य लोक सेवा आयोग ने एचएएस के लिए आयु सीमा संशोधित की है। सामान्य श्रेणी के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष से बढ़ाकर 35 वर्ष कर दी है। इसके अतिरिक्त एससी, एसटी, ओबीसी व दूसरे आरक्षित वर्गो के लिए आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्राप्त होगी। सरकारी व सार्वजनिक उपक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों को एचएएस परीक्षा देने के लिए आयु सीमा 42 वर्ष रहेगी। 

कोर्ट गए थे सुभाष चौहान 
इस साल के शुरू में एचएएस की आयु सीमा घटाए जाने से परीक्षा से वंचित रहने वाले सुभाष चौहान व अन्य उम्मीदवारों ने न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। संशोधित नियुक्ति और भर्ती नियमों में संशोधन किया। अभी सरकार ने एक बार फिर से नियमों में संशोधन किया और उम्र को 30 से 35 वर्ष तक के लिए आगे बढ़ा दिया। अब आरएमपी नियमों में संशोधन होने से एचएएस परीक्षा के लिए पुराना पैटर्न रहेगा। 

ओवरएज होने वालों को हुआ फायदा  
राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव मोहन चौहान ने कहा कि आरएमपी नियमों में संशोधन के बाद 35 वर्ष की आयु तक प्रतिभागी परीक्षा में बैठ सकेंगे। सरकारी कर्मचारियों को यह सुविधा 42 साल तक मिलेगी। एचएएस के लिए आयु सीमा का लाभ 2014 तक प्राप्त होगा। 

दो साल का नुकसान 
अफसर बनने का सपना संजोने वाले प्रतिभागियों को आयु सीमा घटने-बढ़ने के झमेले में दो साल का नुकसान उठाना पड़ा है। आयु सीमा कम करने की अधिसूचना अप्रैल 2011 में हुई थी। जबकि, 31 दिसंबर 2010 को लोक सेवा आयोग ने इस मामले को विज्ञापित किया था। परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागी परीक्षा में नहीं बैठ पाए। अब एक साल का नुकसान फिर से हुआ है(प्रकाश भारद्वाज,दैनिक भास्कर,शिमला,31.5.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।