मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 मई 2012

हरियाणाःउत्तर-पुस्तिका मूल्यांकन पर नहीं चलेगी अध्यापकों की मनमानी

सरकारी शिक्षकों की उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन को लेकर मनमानी अब नहीं चलेगी। बोर्ड की ओर से मूल्यांकन कार्य उसी को सौंपा जाएगा जो इसे गंभीरतापूर्वक निभाने का इच्छुक होगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने तय किया है कि अब मौजूदा शैक्षणिक सत्र के अंतर्गत प्रथम सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जिम्मेदारी निजी शिक्षकों को दी जाएगी। 

बोर्ड ने यह फैसला सरकारी शिक्षकों द्वारा अपनी मांगों को लेकर बार-बार उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का बहिष्कार करने के मद्देनजर लिया है। इससे परीक्षा परिणाम देरी से घोषित होता है। यह फैसला हाल ही में हुई बोर्ड निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया। 

अब विरोध संभव नहीं 
शिक्षा बोर्ड को शिक्षकों के उक्तरुख को लेकर बार-बार परेशानी का सामना करना पड़ता था। बीते साल से लेकर इस बार भी शिक्षकों ने अपनी मांगे मनवाने के लिए जिस प्रकार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बहिष्कार का फैसला कर सप्ताह भर तक काम रोका। उससे बोर्ड अधिकारी तो गुस्से में थे ही शिक्षा विभाग ने भी इस पर आपत्ति जताई। शिक्षकों की हड़ताल का यही कारण था कि बोर्ड निदेशक मंडल की बैठक में जैसे ही यह मुद्दा उठा, बिना किसी देरी के सभी ने मूल्यांकन कार्य निजी शिक्षकों को सौंपने पर अपनी रजामंदी दे दी। 

अब यह प्रक्रिया 
शिक्षा बोर्ड की मूल्यांकन कार्य को बिना किसी बाधा के संपन्न कराने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है। जिसके अंतर्गत अब यह जिम्मेदारी उन्हें ही मिलेगी, जो इसे लेने के इच्छुक होंगे। इसके लिए बोर्डकी वेबसाइट पर आवेदन फार्म होगा। आवेदनकर्ताओं में सेवानिवृत शिक्षकों को प्राथमिकता मिलेगी, जिनकी उम्र 50 से अधिक हो। कार्य में निष्पक्षता हो इसके साथ ही यह व्यवस्था भी की जा रही है कि अगर किसी शिक्षक द्वारा जांची गई उत्तर पुस्तिका में गड़बड़ी पाई जाती है, उसके खिलाफ कार्रवाई के रूप में वेतन में कटौती की जाएगी। 

शिक्षा बोर्ड निदेशक मंडल की बैठक में तय किया गया है कि निजी शिक्षकों से मूल्यांकन कराया जाएगा-डीके बोहरा, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी(अनिल बंसल,दैनिक भास्कर,सोनीपत,28.5.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।