मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

डीयू से बीबीएः 1 सीट के लिए 6 कैंडिडेट्स को कॉल

डीयू के प्रफेशनल कोर्सेज बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज (बीबीएस), बैचलर ऑफ फाइनैंशल एंड इन्वेस्टमेंट एनालिसिस (बीएफआईए) और बीए ऑनर्स इन बिजनेस इकनॉमिक्स (बीबीई) में एडमिशन के लिए 3 जून को जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट किया गया था। बीबीएस व बीएफआईए कोर्स का रिजल्ट संडे सुबह तक जारी कर दिया जाएगा और बीबीई का रिजल्ट 20 जून के बाद आएगा। 

जानकारी के मुताबिक बीबीएस का रिजल्ट तैयार कर लिया गया है और 1 सीट के लिए 6 कैंडिडेट को इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जा रहा है। बीबीएस कोर्स में कुल 275 सीटें हैं और इन सीटों के लिए 1647 कैंडिडेट को इंटरव्यू कॉल भेजी जा रही है। वहीं बीएफआईए कोर्स में 62 सीटें हैं और इस कोर्स में एक सीट के लिए 6 से ज्यादा कैंडिडेट को इंटरव्यू कॉल भेजी जा सकती है। 13 जून से इंटरव्यू का प्रोसेस शुरू होगा, जो 22 जून तक चलेगा। 27 जून को फाइनल मेरिट लिस्ट आएगी। 

एंट्रेंस, 12वीं के मार्क्स, इंटरव्यू पर सिलेक्शन 
बीबीएस व बीएफआईए कोर्स में एंट्रेंस टेस्ट, 12वीं के मार्क्स, इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन के बेस पर फाइनल लिस्ट बनती है। 50 पर्सेंट वेटेज टेस्ट की, 30 पर्सेंट 

12वीं के मार्क्स की और 10-10 पर्सेंट वेटेज ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू की होती है। बीबीएस कोर्स शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, केशव महाविद्यालय और दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज में है। बीबीएस कोर्स की कुल 275 सीटें हैं। 

शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में 185 सीटें हैं, जबकि डीडीयू व केशव कॉलेज में 45-45 सीटें हैं। इन दोनों कोसेर्ज में इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन की काफी अहमियत होती है। स्टूडेंट्स की कम्यूनिकेशन स्किल्स को परखा जाता है। 

बीबीएस कोर्स में जनरल कैटिगरी की कुल 139 सीटें हैं और 847 स्टूडेंट्स को इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन फेस करना होगा। वैसे तो 139 सीटों का छह गुना 834 होता है लेकिन 834 पोजिशन पर कुछ ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिनके एक जैसे मार्क्स हैं और उन सभी स्टूडेंट्स का नाम इंटरव्यू लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं एससी कैटिगरी में 42 सीटें हैं और 258 स्टूडेंट्स के नाम इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन की लिस्ट में शामिल है। ओबीसी कैटिगरी में बीबीएस कोर्स की 74 सीटें हैं और 445 स्टूडेंट्स को इंटरव्यू देने का मौका मिलेगा। 

टेस्ट और 12 वीं के मार्क्स की वेटेज 50-50 पर्सेंट 
बीबीई कोर्स में इंटरव्यू व ग्रुप डिस्कशन नहीं होता। टेस्ट और 12वीं के मार्क्स की वेटेज 50-50 पर्सेंट होती है। इस कोर्स में 554 सीटें हैं। यह कोर्स दस कॉलेजों में है, जिनमें भीमराव आंबेडकर कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, गार्गी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, महाराजा अग्रसेन कॉलेज, रामलाल आनंद कॉलेज, ईवनिंग शिवाजी कॉलेज, श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स, श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज और श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज शामिल हैं। 

जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट कमिटी के को-ऑडिर्नेटर डॉ. विभु प्रसाद साहू ने बताया कि बीबीई कोर्स में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स को 12 जून तक अपने 12वीं के मार्क्स फिल करने का मौका दिया जा रहा है। दरअसल जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 5 मई थी और सीबीएसई की 12वीं क्लास का रिजल्ट 28 मई को आया था। ऐसे में स्टूडेंट्स को रिजल्ट आने के बाद अपने मार्क्स की डिटेल फिल करनी है। उसके बाद मार्क्स की वेरिफिकेशन होगी और फाइनल लिस्ट तैयार की जाएगी। स्टूडेंट्स ने जो ऑनलाइन फॉर्म भरा था, उसी में 12वीं के मार्क्स फिल करने हैं। 

पिछले साल एडमिशन का क्या सीन था
पिछले साल जनरल कैटिगरी में नंबर वन पॉजिशन हासिल करने वाले कैंडिडेट का स्कोर 77.57 था, जबकि ओबीसी कैटिगरी में टॉप करने वाले स्टूडेंट ने 71.46 स्कोर किया था। कुल मिलाकर 100 मार्क्स होते हैं और मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है(भूपेंद्र,नभाटा,दिल्ली,9.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।