मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

मेडिकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में बढ़ सकती हैं एमबीबीएस सीटें

राज्य के सरकारी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस सीटें बढ़ने की उम्मीद एक बार फिर जगी है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने मेडिकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में सीटें बढ़ाने को लेकर आखिरकार प्रस्ताव मांग लिया है। 

इसमें पर्याप्त स्टाफ, इंफ्रास्ट्रक्चर, इक्यूपमेंट, कांफ्रेंस हाल का पूरा ब्योरा मांगा गया है। दोनों मेडिकल कालेजों ने फिलहाल अपना प्रपोजल एमसीआई को भेज दिया है। यदि एमसीआई की ओर से प्रपोजल को हरी झंडी मिल जाती है तो संभवत: अगले सेशन में सीटें बढ़ सकती हैं। 

स्टाफ की कमी समस्या बताया जा रहा है कि दोनों मेडिकल कालेजों में इस समय सबसे बड़ी समस्या स्टाफ की सामने आ रही है। मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया की ओर से स्टाफ की समस्या दूर करने के लिए पहले भी पत्र जारी किया जा चुका है। इसके लिए मेडिकल शिक्षा और खोज की ओर से जुलाई या फिर अगस्त माह में विभागीय तरक्की कमेटी (डीपीसी) करने की योजना है। इसमें लंबे समय पर पदोन्नति की राह पर खड़े डाक्टरों को राहत मिल सकती है। 

आधी सीटें आरक्षित 
 मेडिकल कालेज पटियाला और अमृतसर में मौजूदा समय के दौरान 150-150 सीटें हैं। इतने बड़े राज्य के लिहाज से ये सीटें काफी कम हैं। इनमें से आधी सीटें आरक्षित के तौर पर चली जाती हैं। 

लंबे समय से सीटें नहीं बढ़ने के कारण डॉक्टर बनने की चाह रखने वाले विद्यार्थियों को एमबीबीएस करने के लिए लाखों रुपए खर्च करके प्राइवेट कालेजों में दाखिला लेना पड़ता है या फिर बाहरी राज्यों में जाना पड़ता है।
दोनों मेडिकल कालेजों की ओर से एमबीबीएस की 100-100 सीटों की बढ़ोतरी को लेकर प्रपोजल भेजा गया है।

432 पोस्टों पर मात्र 250 डॉक्टर मेडिकल शिक्षा व खोज विभाग की ओर से एमबीबीएस सीटों में बढ़ोतरी करने को लेकर मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया को प्रपोजल भेजा गया था, लेकिन विभाग के सामने मुख्य समस्या स्टाफ को लेकर है। दोनों मेडिकल कालेजों में स्टाफ की स्थिति बहुत ही दयनीय है। 

यहां कुल प्रोफेसर, एसोसिएट व अस्सिटेंट प्रोफेसर, लेक्चरारों के मंजूरशुदा पद 432 हैं, लेकिन इनकी जगह में 250 डॉक्टर ही काम कर रहे हैं। मेडिकल कालेजों में 19 फीसदी प्रोफेसर, 83 फीसदी एडिशनल प्रोफेसर, 33 फीसदी एसोसिएट, 55 फीसदी असिस्टेंट तथा 45 फीसदी लेक्चरर के पद खाली पड़े हुए हैं। 

अगले सत्र से बढ़ोतरी की उम्मीद 
एमबीबीएस सीटों में बढ़ोतरी को लेकर एमसीआई की ओर से प्रपोजल बनाकर भेज दिया है। मेडिकल कॉलेज की ओर से यह प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है कि अगले सेशन में सीटों में बढ़ोतरी हो जाएगी। मेडिकल कालेजों में स्टाफ की कमी है, आने वाले दिनों में स्टाफ की कमी भी दूर कर ली जाएगी। -डा. केडी सिंह, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज, पटियाला(सोबन गुसाईं,दैनिक भास्कर,पटियाला,9.6.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।