मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जून 2012

डीयू में दाखिलाःऑनलाइन आवेदन के इच्छुक छात्रों को 15 जून तक करना होगा इंतजार

बारहवीं बोर्ड में बढ़ी टॉपर्स की संख्या को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई के इच्छुक छात्रों के लिए स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (एसओएल) हमेशा से एक बेहतर विकल्प के तौर पर उपलब्ध रहा है। 

दिल्ली विश्वविद्यालय के रेगुलर कॉलेजों की तरह इस बार एसओएल भी अपने यहां दाखिले के इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। एसओएल में ऑफलाइन आवेदन फॉर्म दाखिला खिड़की पर एक जून से मिलने जा रहे हैं, लेकिन ऑनलाइन आवेदन के इच्छुक छात्रों को 15 जून तक का इंतजार करना होगा। 

एसओएल के एग्जीक्यूटिव डॉयरेक्टर प्रो. एचसी पोखरियाल ने ऑनलाइन आवेदन में हो रही देरी को छात्रहित में बताया और कहा कि उनको बेहतर सुविधा देने के चलते ही ज्यादा समय लग रहा है। एसओएल में हर साल करीब सवा लाख छात्र ग्रेजुएशन में दाखिला लेते है। 

छात्रों को पहली बार ऑफलाइन के साथ-ऑनलाइन आवेदन सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए खासतौर पर एसबीआई का पेमेंट गेटवे इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि एसओएल में न सिर्फ दिल्ली, बल्कि समूचे भारत से छात्र-छात्राएं दाखिला लेते हैं। 

ऐसे में इन्हीं छात्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा विकसित की जा रही है। एसओएल कम्प्यूटर सेंटर की प्रमुख माधवी ने बताया कि एक जून से ऑफलाइन आवेदन के साथ ऑनलाइन आवेदन शुरू नहीं हो रहा है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए छात्रों को 15 जून तक का इंतजार करना होगा। उन्होंने बताया कि पेमेंट गेटवे के तहत डेबिट-क्रेडिट कॉर्ड के साथ बैंक चालान की सुविधा पर भी काम जारी है। 

एसओएल के अस्सिटेंट रजिस्ट्रार (एडमिशन) डॉ.ओपी शर्मा ने बताया कि ऑफलाइन आवेदन फॉर्म 50 रुपए कीमत पर शुक्रवार से एसओएल के उत्तरी व दक्षिणी कार्यालय में उपलब्ध रहेगा। जहां तक पोस्ट ऑफिस से आवेदन फॉर्म मिलने की बात है तो इस दिशा में कोशिशें जारी है और जल्द ही इस सुविधा को भी शुरू कर दिया जाएगा। 

उपलब्ध पाठ्यक्रम 
1.बीए प्रोग्राम 
2.बीकॉम प्रोग्राम 
3.बीकॉम ऑनर्स 
4.राजनीति विज्ञान ऑनर्स 
5.अंग्रेजी ऑनर्स 

आवेदन प्रक्रिया 
एक जून से 31 जुलाई: बिना लेट फीस के आवेदन। एक अगस्त से 14 सितम्बर: 200 रुपए लेट फीस के साथ आवेदन(दैनिक भास्कर,दिल्ली,1.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।