मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जून 2012

राजस्थानः40,000 शिक्षकों की होगी भर्ती

शिक्षक बनने का सुनहरा मौका तलाश रहे युवा पूरी तैयारी के साथ जुट जाएं। आने वाले महीने इस सपने को पूरा करने के लिए बड़ा मौका लेकर आ रहे हैं। करीब 40 हजार शिक्षक भर्तियां सितंबर तक होगी। शिक्षक भर्ती के लिए शेखावाटी के करीब दो लाख स्टूडेंट्स जोर-शोर के साथ तैयारी में जुटेंगे। इस बीच कई निजी स्कूलों के सामने भी बड़ी मुसीबत इस तौर पर सामने आएगी कि उनके शिक्षक इन परीक्षाओं की तैयारी में लगेंगे। दूसरे जिलों से तैयारी के लिए पहुंचने वाले युवाओं की भीड़ भी एक बार फिर जुटेंगी। अन्य जिलों से करीब 20 हजार विद्यार्थी यहां आने की संभावना है। 

आरपीएससी की ओर से जुलाई में 17 हजार पदों के लिए ग्रेड सैकंड शिक्षक भर्ती होगी। इसके बाद तीन हजार पदों के लिए स्कूल व्याख्याता के लिए भी भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। इससे पहले आरटेट के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ शेखावाटी में उमड़ेगी। एक अनुमान के अनुसार, 60 हजार अभ्यर्थी शेखावाटी से शामिल होंगे। इसकी मोटी वजह है कि ज्यादातर अभ्यर्थी प्रतिशत बढ़ाने और बीएड धारी दोबारा शामिल होंगे। सितंबर में ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा दोबारा होनी है। इस बार 23 हजार पदों के लिए भर्ती होगी। 

60 हजार का लक्ष्य आरटेट में पास होना 
आरटेट की दौड़ में अभी से 60 हजार अभ्यर्थी गणित बैठाने में जुट गए हैं। इनमें बड़ी संख्या प्रतिशत बढ़ाने वाले व बीएड धारी अभ्यर्थियों की है। लेकिन इस बीच माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा एक से पांच तक की शिक्षक पात्रता के लिए बीएड धारी प्रविष्ट नहीं हो सकेंगे। कक्षा 1 से 5 तक प्रथम के शिक्षक पात्रता के लिए न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा में उत्तीर्ण हो वे पात्र होंगे। बोर्ड ने यह भी कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं, प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक, बीएलएड का चार वर्षीय कोर्स किया है, वे भी इसके लिए पात्र होंगे। इन कक्षाओं के शिक्षक पात्रता के लिए बोर्ड ने कहीं भी बीएडधारियों से आवेदन नहीं मांगे हैं। 

बोर्ड ने पिछले साल बीएडधारियों को भी आवेदन मांगे थे लेकिन इसमें ब्रिज कोर्स की शर्त रखी थी। इस बार ऐसा नहीं किया गया है। कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पात्रता के लिए बीएडधारियों से मांगे आवेदन बोर्ड ने कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पात्रता के लिए गत वर्ष वाली ही योग्यताएं तय की हैं। इसके अलावा, स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एक वर्षीय स्नातक एवं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक बीएलएड में कोर्सेज में से किसी एक में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। 

प्राप्तांक सुधार के लिए दे सकेंगे अभ्यर्थी आरटेट 
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार द्वारा नियुक्त स्थायी नोडल एजेंसी हर साल आरटेट परीक्षा का आयोजन करेगी। इसकी मान्यता प्रमाण पत्र जारी किए जाने की तिथि से सात साल तक रहेगी। परीक्षार्थी यदि चाहे तो गत आरटेट 2011 में प्राप्तांक में सुधार के लिए आरटेट 2012 की परीक्षा दे सकता है। माना जा रहा है कि प्राप्तांक सुधार के लिए भी इस बार बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आरटेट में शामिल हो सकते हैं। कारण, गत वर्ष के परिणाम में अपात्र घोषित किए गए अधिकतर अभ्यर्थियों के प्राप्तांक न्यूनतम प्राप्तांक से मामूली कम रह गए थे(दैनिक भास्कर,सीकर,12.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।