मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जून 2012

डीटीयूःदाखिले से जुड़े सवाल इन नम्बरों पर पूछिए

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2012-13 के लिए विभिन्न अंडर ग्रेजुएट बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी, 13 से 18 जून के बीच ऑनलाइन पंजीकरण व बैंक चालान जमा होगा और उसके बाद 20 से 25 जून के बीच छात्र दाखिले के लिए अपनी पसंद दर्ज कर पाएंगे। 

दाखिला प्रक्रिया के लिए डिप्टी चेयरमैन बनाए गए डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि 13 जून से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया के तहत छात्रों को वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। उन्होंने बताया कि यहां छात्रों को अपना बैंक चालान तैयार करना होगा। 

इसके लिए उन्होंने बेवसाइट पर उपलब्ध विकल्प पर जाकर एआईईईई का रोल नंबर, नाम, पिता का नाम व रैंक देनी होगी। चालान का भुगतान 1000 रुपये देकर देश में किसी भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में किया जा सकेगा। शुल्क जमा कराने के बाद 20 से 25 जून के बीच छात्र विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अपनी च्वाइस दर्ज कराएंगे, जिसके आधार पर उन्हें दाखिले का अवसर मिलेगा। 

विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. पीबी शर्मा ने बताया कि कुल 15 बीटेक पाठ्यक्रमों में इस बार 1531 सीटें उपलब्ध हैं। इन सीटों पर आवेदन प्रक्रिया के बाद 2 जुलाई को पहली दाखिला सूची, 10 जुलाई को दूसरी, 16 जुलाई को तीसरी सूची जारी की जाएगी। 

प्रो.शर्मा ने बताया कि तीन सूचियों के दाखिले अंजाम देने के बाद 20 व 21 जुलाई को शेष आवेदकों को व्यक्तिगत हाजिरी के लिए कैम्पस बुलाया जा रहा है, जिसके आधार पर 24 जुलाई को चौथी व 30 जुलाई को पांचवीं दाखिला सूची जारी की जाएगी। 

हेल्पलाइन नंबर 
दाखिले से जुड़ी हर उलझन के समाधान के लिए दो हेल्पलाइन नंबर छात्रों के लिए उपलब्ध रहेंगे। 9654456584, 9811364542 पर कॉल कर आवेदन में हो रही परेशानी का निदान पा सकते हैं। विदेशी छात्रों को भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा- विदेशी छात्र भी घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विदेशी छात्रों के लिए 48 सीटें उपलब्ध रहेगी। 

कोटे का गणित व मेरिट का आधार- डीटीयू में 85 फीसदी सीटें दिल्ली के छात्रों के लिए आरक्षित हैं जबकि शेष 15 फीसदी सीटें देश के अन्य छात्रों के लिए। छात्र को 12वीं में पीसीएम में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए(दैनिक भास्कर,दिल्ली,11.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।