मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जून 2012

आईपीयूःअवैध ढंग से दाखिला लेते दो धरे

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपी) में जारी दाखिला प्रक्रिया के तहत दो ऐसे मुन्ना भाइयों को पकड़ा गया है, जिन्होंने निर्धारित प्रक्रिया को दरकिनार कर दाखिला पाने की कोशिश की। 

विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार लागू तीन स्तरीय दाखिला प्रक्रिया के तहत ये शातिर छात्र पहले दो चरणों में झांसा देकर निकल गए, लेकिन तीसरे व अंतिम चरण में एकेडमिक ब्रांच ने इन्हें दबोच लिया। ज्वाइंट रजिस्ट्रार एकेडमिक कर्नल प्रदीप उपमन्यु ने बताया कि दोनों आरोपी छात्रों की दाखिला प्रक्रिया रद्द कर दी गई और मामले की जांच की जा रही है। 

दाखिले में गड़बड़झाला का यह मामला शनिवार 9 जून को सामने आया। दरअसल, मास्टर इन मास कम्युनिकेशन प्रोग्राम्स में दाखिले के लिए पहले काउंसलिंग प्रक्रिया में दिल्ली के 1 से 115 रैंक तक के अभ्यर्थियों और दिल्ली के बाहर के 1 से 25 रैंक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। 

दिल्ली से बाहर के छात्रों की सूची में 67 व 87 रैंक पर रहे इन शातिर छात्रों ने बिना किसी बुलावे के ही विश्वविद्यालय का रुख किया और दाखिला प्रक्रिया के पहले दो चरण, दस्तावेजों की जांच और संस्थान के अलाटमेंट से निकल गए। इसके बाद तीसरे चरण में जब फीस का ड्राफ्ट जमा कर एकेडमिक ब्रांच के पास जांच के लिए पहुंचे तो दोनों को पकड़ लिया गया। 

ज्वाइंट रजिस्ट्रार एकेडमिक कर्नल प्रदीप उपमन्यु ने बताया कि दोनों ही छात्रों ने अवैध ढंग से दाखिला पाने का प्रयास किया, जिसकी वजह से इनकी प्रक्रिया रद्द कर दी गई है। इन्हें सूचित कर दिया गया है कि वह अपने ड्राफ्ट वापस ले जाएं। हालांकि इस समूचे प्रकरण में जिस तरह से एडमिशन ऑफिसर की लापरवाही उजागर हुई है विश्वविद्यालय में उनकी भूमिका को भी संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है। विश्वविद्यालय स्तर पर इस घटना की जांच शुरू कर दी गई हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,11.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।