मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जून 2012

गुरु घासीदास सेंट्रल और ओपन यूनिवर्सिटी के कई कोर्स ‘कोमा’ में

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी व ओपन यूनिवर्सिटी में कई कोर्स ‘कोमा’ में हैं। दोनों ही यूनिवर्सिटी में कई कोर्स में एडमिशन के लिए छात्र-छात्राओं की रुचि नहीं है। कालेजों में चलने वाले कोर्स का भी यही हॉल है। यूनिवर्सिटी में चलने वाले कई कोर्स की अब पूछपरख नहीं रह गई है। स्टूडेंट भी परंपरागत व पुराने कोर्स को छोड़कर नए कोर्स में रुचि ले रहे हैं। पं. सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी ने तो सत्र 2011 में छात्रों की कम संख्या के कारण कई कोर्स एक साल के लिए स्थगित भी कर दिए।

आज के दौर में छात्रों की रुचि ऐसे कोर्स में एडमिशन लेने में नहीं है जो रोजगारपरक नहीं हैं। वे इसे समय और पैसे की बर्बादी मानते हैं। कालेजों में चलने वाले एड ऑन कोर्स को भी इसी कड़ी में लिया जा सकता है। गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऐसे कई कोर्स हटाने की कोशिश में भी है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी प्रबंधन का कहना है कि वे बदलते वक्त के साथ ऐसे कोर्स ही संचालित रखेगी जो छात्रों को आकर्षित कर सके। पुराने कोर्स पिछले सत्र से ही बंद किए जा चुके हैं। इनमें इंजीनियरिंग के कोर्स प्रमुख हैं। कालेजों में चलने वाले एड ऑन कोर्स का भी खस्ताहाल है। इसकी परीक्षा भी समय से डेढ़ साल पीछे चल रही है।

पुराने कोर्स का बुरा हाल 
पं. सुंदरलाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी में ऐसे कई कोर्स हैं, जिनमें स्टूडेंट की रुचि नहीं है। यूनिवर्सिटी में पिछले साल 50 से कम स्टूडेंट्स वाले कोर्स को एक साल के लिए स्थगित किया जा चुका है। इस साल इन कोर्स में एडमिशन होगा भी या नहीं यह भी निश्चित नहीं है। 

ये कोर्स हुए थे स्थगित  
दूरस्थ शिक्षा डिप्लोमा डिप्लोमा इन योग साइंस डिप्लोमा इन आयुर्वेद प्रकोष्ठ डिप्लोमा इन वनौषधि डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन डिप्लोमा इन फाइन आर्ट डिप्लोमा इन इंटीरियर डेकोरेशन उच्च शिक्षा में डिप्लोमा(दैनिक भास्कर,बिलासपुर,2.6.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।