मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जून 2012

छत्तीसगढ़ःपुलिस भर्ती में दलाल सक्रिय

राज्य में हो रही पुलिस सब इंस्पेक्टर और आरक्षक भर्ती को लेकर दलालों का गिरोह सक्रिय हो गया है। राजधानी के ग्रामीण इलाकों समेत कई जिलों में दलाल अपनी पहुंच का झांसा देकर उम्मीदवारों से सौदेबाजी करने लगे हैं। पुलिस अधिकारियों का दावा है कि भर्ती में गड़बड़ी असंभव है। 

सब इंस्पेक्टर परीक्षा का मेंस पेपर 24 जून को होगा। पास होने वालों का फिजिकल-मेडिकल टेस्ट और फिर इंटरव्यू होगा। इधर, आरक्षक पदों के लिए भी भर्ती चल रही है। इसके फॉर्म भरने का सिलसिला अभी जारी है। इस परीक्षा में केवल दो ही प्रोसेस होंगे। 

पहले फिजिकल-मेडिकल और उसमें पास होने वालों की लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा में सलेक्ट उम्मीदवार सीधे आरक्षक बनेंगे। कुछ उम्मीदवारों ने पुलिस से भी शिकायतें की हैं, लेकिन दलालों तक अभी पुलिस पहुंच नहीं पाई। आईजी प्रशासन पवन देव ने बताया कि परीक्षा में हाईटेक सिस्टम से मानवीय त्रुटि की संभावना खत्म हो जाएगी। उम्मीदवार किसी भी झांसे में न आएं। कोई भर्ती में सेटिंग का झांसा देता है तो पुलिस से शिकायत करें। 

ये है नया सिस्टम 
आरक्षक भर्ती में पहले फिजिकल और मेडिकल की परीक्षा होगी। इसमें बाकायदा कैमरे और सीने में चेस्ट सेंसर लगाए जाएंगे। उम्मीदवारों का सारा डाटा कंप्यूटर पर रिकार्ड होगा। प्रत्येक सेकंड और सेंटीमीटर का हिसाब भी तैयार किया जाएगा। इसके आधार पर सलेक्शन होगा और लिखित परीक्षा देने वाले उम्मीदवार के अंगूठों के निशान, हस्ताक्षर की स्कैनिंग से लेकर ओएमआर शीट सिस्टम से परीक्षा ली जाएगी। वहां भी कैमरे लगेंगे ताकि परीक्षार्थी की पहचान हो सके(दैनिक भास्कर,रायपुर,3.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।