मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जून 2012

बिहारःएएमयू फंड के लिए सोनिया से पहल की अपील

अलीगंज मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का निर्माण काम शुरु नहीं कराने के लिए केन्द्र सरकार जिम्मेवार है। ये बातें राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शहर के रुईधासा मैदान में सोमवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। वे सेवायात्रा के दौरान दूसरे दिन किशनगंज में हैं। सीएम के सभा में उर्जा मंत्री,जल संसाधन मंत्री, शिक्षा मंत्री, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सहित कई विधान पार्षद व विधायकों ने भी संबोधित किया। 

मुख्यमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वर्ष 2010 के 18 अक्टूबर में एक चुनावी सभा के दौरान किशनगंज में सोनिया ने कहा था कि केन्द्र ने एएमयू खोले जाने की औपचारिकता पूरी कर ली है। तब जमीन उपलब्ध नहीं कराये का आरोप लगाकर राज्य सरकार को बदनाम करने की कोशिश की थी। लेकिन जमीन उपलब्ध कराये जाने के पांच महीने बाद भी निर्माण कार्य शुरु नहीं हुआ है। सोनिया गांधी ही इस पहल कर केन्द्र से फंड रिलिज करवाये। 

उन्होंने केन्द्र पर आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र अब फंड देने में देरी कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में मानव संसाधन विभाग द्वारा आयोजित देश भर के शिक्षा मंत्रियों की बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्री पीके शाही मौजद रहेगें। वे एएमयू का मुद्दा उठायेगें और निर्माण कार्य शुरु करवाने का दबाव बनायेगें। नीतीश ने कहा कि एएमयू अपनी शाखा कटिहार में खोलना चाहती थी लेकिन हमने पिछड़ा इलाका बताते हुए किशनगंज में खोलवाने पर राजी करवा लिया। 

मुख्यमंत्री ने पोठिया प्रखंड के रायपुर पंचायत अन्तर्गत अर्राबाड़ी गांव में कृषि महाविद्यालय और कृषि अनुसंधान केन्द्र स्थापना करने की घोषणा करते हुए कहा कि इससे अनारस समेत अन्य फलों के उत्पादन करने वाले किसानों को लाभ मिलेगा। अपने संबोधन के पहले सीएम ने 186.75 करोड़ की लागत से 537 योजनाओं का उद्घाटन और 111.93 करोड़ की लागत से बनने वाली 426 योजनाओं का शिलान्यास किया(दैनिक भास्कर,किशनगंज,5.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।