मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

हिमाचलःअब कॉलेज में एक बार दाखिला लें और तीन साल पढ़ें

यदि आप कॉलेज छात्र हैं तो अब आपको हर क्लास में दाखिला लेने के लिए एडमिशन फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा। प्रदेश विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त प्रदेश भर के कॉलेजों में द्वितीय और तृतीय वर्ष में एडमिशन लेने वाले छात्रों को अब बिना फॉर्म भरे ही इन कक्षाओं में दाखिला मिलेगा। यूनिवर्सिटी ने शिक्षा विभाग की ओर से मिले दिशा निर्देशों के बाद सभी कॉलेजों को इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। आरकेएमवी समेत कुछेक कॉलेज इसी शैक्षणिक सत्र से इस प्रक्रिया के तहत दाखिला देकर छात्रों को सुविधा देने जा रहे हैं। 

इसके तहत बीए, बीएससी और बीकॉम के द्वितीय और तृतीय वर्ष में एडमिशन लेने वाले करीब एक लाख 20 हजार अधिक छात्रों को 40 रुपए का प्रोस्पेक्टस नहीं खरीदना पड़ेगा। साथ ही हर साल इस फॉर्म के साथ भरी जाने वाली दूसरी औपचारिकताएं भी नहीं करनी पड़ेंगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार सिर्फ प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों को ही आवेदन फॉर्म खरीदकर भरना होगा। अब तक छात्रों को हर साल अगली कक्षा में दाखिला लेने के लिए फॉर्म भरना पड़ता था। 

इस अधिसूचना के अनुसार द्वितीय और तृतीय वर्ष में एडमिशन लेने वाले छात्रों को रोल ऑन बेसिस पर दाखिला दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के अनुसार ये छात्र अपना रोलनंबर बताकर सीधे फीस जमा कराएंगे। इसके बाद फीस स्लिप के आधार पर ये अपना आईकार्ड और लाइब्रेरी कार्ड ले सकते हैं। 

पहले परेशान होते थे 
इससे पहले कॉलेज छात्रों को हर कक्षा में एडमिशन के लिए फॉर्म भरना पड़ता था। छात्रों को न सिर्फ फॉर्म खरीदकर भरना पड़ता था बल्कि इसके साथ अपनी फोटो और दूसरे फॉर्म भी हर साल जमा करवाने पड़ते थे। वहीं, कॉलेजों को भी इस प्रक्रिया के लिए अलग अलग विषय की कमेटियां बनानी पड़ती थी(दैनिक भास्कर,शिमला,9.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।