मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जून 2012

डीयू दाखिलाःजल्दबाजी में न करें फॉर्म भरने में गल्तियां

इन बातों का रखें ख्याल 
1. दो कॉलेजों को छोड़कर सभी में अप्लाई कर सकते हैं सेंट्रलाइज्ड फॉर्म से 
2. फॉर्म में 650 से ज्यादा हैं ऑप्शन, 61 कॉलेजों के 42 कोर्स में अप्लाई करना मुमकिन 
3. फॉर्म भरने से पहले इन्फर्मेशन बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें 
4. ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों के ऑप्शन भरने में ही है फायदा 
5. फॉर्म पेंसिल से न भरें, ब्लू या ब्लैक बॉल पॉइंट पेन का प्रयोग करें 
6. पोस्ट ऑफिसों और 8 कॉलेजों में मिल रहे हैं फॉर्म, वहीं जमा भी हो सकते हैं 

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की रेस शुरू हो गई और इस रेस में दौड़ रहे स्टूडेंट्स जरूरत से ज्यादा जल्दबाजी में भी दिखाई दिए। स्टूडेंट्स जल्दबाजी में फॉर्म भरते दिखाई दिए। सड़क किनारे बैठकर फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स की भी कमी नहीं थी। लेकिन इस जल्दबाजी का असर भी दिखाई दिया और कई स्टूडेंट्स ने गलत फॉर्म भर दिए। कॉलम नंबर 10 में बहुतों ने की गलती साउथ कैंपस में कई ऐसे स्टूडेंट्स मिले, जिन्होंने फॉर्म का कॉलम नंबर 10 गलत भर दिया। इस कॉलम में बोर्ड एग्जाम में लिए गए सब्जेक्ट का कोड भरना था। लेकिन सब्जेक्ट कोड वे भरने थे, जो डीयू के इन्फमेर्शन बुलेटिन की टेबल-ए में दिए गए थे। डीयू ने अपने सब्जेक्ट कोड जारी किए हैं, जबकि स्टूडेंट्स ने सीबीएसई के सब्जेक्ट कोड भर दिए और उन्हें नया फॉर्म खरीदना पड़ा। खास बात यह है कि डीयू के सेंट्रलाइज्ड फॉर्म में 650 से ज्यादा ऑप्शन हैं। 61 कॉलेज और करीब 42 कोसेर्ज की चॉइस है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सबसे पहले इन्फर्मेशन बुलेटिन ध्यान से पढ़ना चाहिए। ज्यादा ऑप्शन भरने में है फायदा डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. दिनेश वाष्णेर्य का कहना है कि ज्यादा ऑप्शन भरने में फायदा है और कम ऑप्शन भरने में नुकसान है। वह बताते हैं कि हल साल ऐसे केस सामने आते हैं, जिनमें स्टूडेंट्स ने उन कॉलेजों को नहीं चुना था, जहां पर उनका नंबर आ गया। अगर आपने किसी कॉलेज का ऑप्शन नहीं भरा है तो वह कॉलेज आपको एडमिशन नहीं देगा। कट ऑफ में नाम आने के बाद भी आप एडमिशन नहीं ले पाएंगे। डॉ. वाष्णेर्य का कहना है कि फॉर्म को घर ले जाएं, पूरा इन्फमेर्शन बुलेटिन पढ़ें। 

अडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 
हर कॉलेज का अडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग-अलग है। अगर किसी कॉलेज की कट ऑफ में बेस्ट ऑफ फोर के आधार पर आपका नाम आ भी जाएगा, तो जरूरी नहीं कि वहां पर एडमिशन हो, क्योंकि उस कॉलेज का अडिशनल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया अलग-अलग होता है। जैसे मैथ्स ऑनर्स में कट ऑफ 80 है और आपके बेस्ट ऑफ फोर में 80 पर्सेंट बन रहे हैं लेकिन उस कॉलेज ने मैथ्स में 90 पर्सेंट की शर्त लगाई है तो फिर मैथ्स में 90 पर्सेंट मार्क्स होने पर ही एडमिशन मिल सकेगा। हर कॉलेज की अपनी शर्तों हैं। बुलेटिन में हर कॉलेज की शर्त दी गई है। इसलिए जरूरी है कि बुलेटिन में कॉलेज की शर्तों को देखें और फिर तय करें कि कहां पर एडमिशन हो सकता है। उसके आधार पर हर संभावित कॉलेज व कोर्स में अप्लाई कर दें।  

ब्लू-ब्लैक बॉल पॉइंट पेन से ही भरें फॉर्म 
फॉर्म को ब्लू या ब्लैक बॉल पॉइंट पेन से ही भरें। पेंसिल से फॉर्म न भरें। काफी कॉलेजों के लिए अप्लाई करें। अगर आप यह सोचकर अप्लाई करेंगे कि कुछ चुनिंदा कॉलेजों में ही एडमिशन लेना है, तो बाद में पछताना पड़ सकता है। क्योंकि कॉलेज की कट ऑफ को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की जा सकती। हो सकता है कि कट ऑफ पिछले साल से काफी बढ़ जाए। ऐप्लीकेशन ज्यादा आने पर कट ऑफ बढ़ सकती है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सेंट्रलाइज्ड फॉर्म का पूरा फायदा उठाना चाहिए। 100 रुपये के फॉर्म में आप सभी कॉलेजों व कोसेर्ज में अप्लाई कर सकते हैं। 

सेंट्रलाइज्ड फॉर्म से ही होगा एडमिशन 
डीयू में सेंट स्टीफंस कॉलेज व जीसस एंड मेरी कॉलेज को छोड़कर बाकी सभी कॉलेजों में सेंट्रलाइज्ड फॉर्म के जरिए अप्लाई किया जा सकेगा और इस बार कॉलेज अपना फॉर्म जारी नहीं करेंगे। जो स्टूडेंट्स ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें एक फॉर्म ही भरना होगा। वहीं जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई करेंगे, उन्हें ऑफलाइन फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है। यूनिवर्सिटी ने दो लाख फॉर्म का ऑर्डर दिया है। पिछले साल बिना रजिस्ट्रेशन के एडमिशन हुए थे और 2010 में 1.85 लाख सेंट्रलाइज्ड फॉर्म बिके थे। 

डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. जे. एम. खुराना के मुताबिक स्टूडेंट्स को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई करने का मौका मिल रहा है। 12 पोस्ट ऑफिस से फॉर्म मिलेंगे और 8 कॉलेजों से भी स्टूडेंट्स फॉर्म ले सकेंगे। 8 कॉलेजों के अलावा नॉर्थ कैंपस में आर्ट फैकल्टी व साउथ कैंपस में डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर ऑफिस से भी फॉर्म मिलेंगे। किसी भी पोस्ट ऑफिस व कॉलेज से फॉर्म लिए जा सकते हैं व कहीं पर जमा करवाए जा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में सुबह 10 से शाम 4 बजे तक फॉर्म मिलेंगे। जिन कोसेर्ज में एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन होता है, उन कोसेर्ज के लिए सेंट्रलाइज्ड फॉर्म नहीं चलेगा(भूपेंद्र,नभाटा,दिल्ली,5.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।