मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जून 2012

डीयू में दाखिलाःएडमिशन के लिए अब खूब करें तैयारी क्योंकि..

ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए आगामी चार जून का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। 

दरअसल, दिल्ली विश्वविद्यालय ने उनकी सहूलियत और आवेदन में होने वाली गलतियों से उन्हें बचाने के लिए दाखिला फॉर्म अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया है। इसके अलावा, विश्वविद्यालय में दाखिले के इच्छुक छात्रों व अभिभावकों की तमाम शंकाओं के निदान के लिए दाखिला बुलेटिन भी वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसकी मदद से अब छात्र बिना किसी खर्च के समूची दाखिला प्रक्रिया, नियम, बीते साल की कटऑफ व कॉलेजों की ओर से लागू तमाम अनिवार्यताओं से अवगत हो सकेंगे। 

डीन छात्र कल्याण प्रो. जेएम खुराना ने बताया कि ग्रेजुएशन की 54 हजार सीटों पर दाखिले की दौड़ आगामी चार जून से शुरू हो रही है। ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन सुविधा मुहैया करा रहे विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों की सहूलियत के लिए और आवेदन के दौरान होने वाली गलतियों से बचाने के लिए तीन दिन पहले ही दाखिला बुलेटिन और आवेदन फॉर्म ऑनलाइन जारी कर दिया है। 

प्रो. खुराना ने बताया कि ओबीसी व सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए जहां ओएमआर फॉर्म उपलब्ध कराया गया है, वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति व शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी के छात्रों के लिए आईसीआर फॉर्म वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

इस फॉर्म को डॉउनलोड कर छात्र-छात्राएं न सिर्फ दाखिला फॉर्म का अध्ययन कर सकते हैं, बल्कि इसके माध्यम से अभ्यास भी कर सकते हैं। ताकि, 100 रुपए में मिलने वाले मूल फॉर्म को भरते समय किसी तरह की कोई गलती न हो। 

डीन छात्र कल्याण ने बताया कि छात्रों की सहूलियत और भीषण गरमी में घर बैठे दाखिला प्रक्रिया से जुड़ी तमाम अहम जानकारियों को उन तक पहुंचाने के लिए 62 पेज का दाखिला बुलेटिन भी ऑनलाइन छात्रों के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। इस बुलेटिन की मदद से आवेदन के इच्छुक छात्र कॉलेजों में बीते साल की कटऑफ की जानकारी भी पा सकते हैं(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,1.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।